तीन माह की फीस माफी को लेकर अभिभावकों ने डीआईओएस को सौंपा ज्ञापन

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । जिले के निजी स्कूलों की ओर से फीस जमा कराने को लेकर बनाए जा रहे दबाव के विरोध में आज सोनभद्र के अभिभावक संघ ने जिला विद्यालय निरीक्षक से मुलाकात की और चार सूत्री ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन के माध्यम से अभिभावकों ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से आमदनी पूरी तरह प्रभावित हुई है। जिसके वजह से अभिभावक स्कूल फीस जमा नहीं करा सके। ऐसे में स्कूल प्रबंधन ने अभिभावकों पर फीस जमा कराने के लिए दबाव बना रहे हैं। शासन का स्पष्ट निर्देश है कि फीस जमा कराने के लिए कोई दबाव नहीं बनाया जाए।

इस दौरान अभिभावकों ने कहा कि विद्यालय प्रबंधन तीन महीने यानी अप्रैल, मई व जून की ट्यूशन फीस और दाखिला फीस की मांग कर रहा है और एेसी स्थिति में वह न तो ट्यूशन फीस दे सकते हैं और न ही दाखिला फीस, इसलिए यह माफ किया जाए तथा अन्य महीनों की फीस को 50 प्रतिशत तक कम किया जाय तथा मजबूरीवश फीस नहीं जमा कर पाने वाले छात्रों को शिक्षा से वंचित न रखा जाय।

वहीं बहुतायत अभिभावकों ने जून माह से अगस्त माह तक की फीस के अतिरिक्त इयरली डेवलेपमेंट चार्ज, काशन मनी तथा अदर चार्ज के नाम पर भारी भरकम धनराशि जमा कर चुके हैं, इसलिए इसे भी सिर्फ ट्यूशन फीस में समायोजित कराया जा है। अभिभावकों ने डीएवी विद्यालय पर मैगजीन के नाम पर छात्रों से धनराशि जमा कराई गई है साथ ही लाइब्रेरी में दी जाने वाली किताबों के एवज में अभिभावकों से अतिरिक्त शुल्क वसूला जा रहा है। अतः इस प्रकार की फीस को भी ट्यूशन फीस में समायोजित किया जाय।

सभी विद्यालयों में गरीब बच्चों के लिए सरकार द्वारा निर्धारित निःशुल्क एडमिशन कोटे की जाँच करवाकर निर्धारित कोटे की अनुपात के अनुसार गरीब बच्चों का एडमिशन नि:शुल्क कराना सुनिश्चित करायें। बतादें कि किसी भी विद्यालय में सरकार के मंशा के अनुसार गरीब छात्रों का निःशुल्क एडमिशन नहीं किया गया है। यदि विद्यालय तथा अध्यापकों के बीच सामंजस्य स्थापित कर फीस के संबंध में कोई सकारात्मक पहल सरकार द्वारा नहीं की गयी तो ज्यादातर किसानों तथा कामगारों के बच्चे शिक्षा से वंचित होने जा रहे हैं।

बता दे कि बहुत से अभिभावकों ने फीस देने की असमर्थता के कारण एडमिशन न कराने की बात कही, जो देश तथा समाज के लिए हित कर नहीं है।

इस दौरान गिरीश पांडेय, मिट्ठू लाल, शिवचरण यादव, आनन्द ओझा, योगेश चौबे, संदीप, आनन्द शुक्ला, संतोष कुमार पांडेय समेत अन्य अभिभावकगण उपस्थित रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!