वायुसेना के लिए 106 स्वदेशी बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट खरीदने की मंजूरी

रक्षा मंत्रालय ने आज वायुसेना के लिए 106 स्वदेशी बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट खरीदने की मंजूरी दे दी । एचटीटी-40 नाम के इस एयरक्राफ्ट को हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने तैयार किया है ।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई वाली रक्षा खरीद परिषद (डिफेंस एक्युजेश काउंसिल) ने आज इस खरीद को मंजूरी दी । क्योंकि अभी एचएएल ने इन बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट का प्रोटोटाइप तैयार किया है और सर्टिफिकेशन की प्रक्रिया चल रही है, इसलिए वायुसेना शुरूआत में 70 विमान लेगी और ऑपरेशनल होने के बाद 36 और लेगी ।

हालांकि, रक्षा मंत्रालय ने ये नहीं बताया है कि इन 106 विमानों की कीमत कितनी है‌, लेकिन डीएसी की मीटिंग के बाद रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी कि कुल 8732 करोड़ रूपये के सैन्य साजो सामान को मंजूरी दी गई है । हालांकि इसमें एचटीटी के अलावा नौसेना और कोस्टगार्ड के युद्धपोत के लिए गन और सेना के लिए आर्मर-पिएरसिंग एम्युनिशेन भी शामिल हैं ।

आपको बता दें कि कुछ साल पहले वायुसेना ने स्विटजरलैंड के पिलेटस एयक्राफ्ट के लिए एचएएल के इन एचटीटी40 विमानों को खारिज कर दिया था। वायुसेना ने 75 पिलेटस विमान खरीद भी लिए थे, लेकिन मोदी सरकार ने अगली डील (37 पिलेटस विमान) को रद्द कर एचएएल को एचटीटी-40 को मंजूदी दे दी । पिछले साल नवम्बर के महीने में खुद वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने एचटीटी40 में उड़ान भरी थी।

आपको बता दें कि रविवार को ही रक्षा मंत्रालय ने 101 हथियारों और मिलिट्री-प्लेटफॉर्म्स की लिस्ट जारी की थी, जिनके आयात पर बैन लगा दिया गया था । उसमें बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट भी शामिल था ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!