संघ लोक सेवा आयोग प्रोफेसर, इंजीनियर, मेडिकल ऑफिसर के पदों पर वैकेंसी, जल्दी करें आवेदन

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. UPSC भर्ती 2020 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर, असिस्टेंट इंजीनियर, मेडिकल ऑफिसर, आर्किटेक्ट समेत कुल 121 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. UPSC में इन पदों पर आवेदन के लिए अब कुछ ही दिन का समय बचा है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. हम आपको नौकरी से जुड़ी अहम जानकारी दे रहे हैं.

पदों की नाम एवं संख्या:
मेडिकल ऑफिसर/रिसर्च ऑफिसर 36 पद
असिस्टेंट इंजीनियर 03 पद
स्पेशलिस्ट ग्रेड 3 असिस्टेंट प्रोफेसर 60 पद
सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर 21 पद
आर्किटेक्ट (ग्रुप ए) 1 पद

शैक्षणिक योग्यता:
UPSC ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता भी अलग-अलग मांगी हैं. जिसमें मेडिकल ऑफिसर के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से होम्योपैथी में डिग्री होनी चाहिए. जबकि असिस्‍टेंट इंजीनियर के पदों पर आवेदन करने कि लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से भौतिकी, रसायन विज्ञानमें मास्टर डिग्री होनी चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. वहीं, आर्किटेक्ट (ग्रुप ए) के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आर्किटेक्चर में डिग्री होना आवश्यक है.

आवेदन शुल्क:
UPSC में निकली इस भर्ती के लिए जनरल/सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को सिर्फ 25 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि SC/ST, महिला एवं दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए कोई फीस नही हैं यानी नि:शुल्क आवेदन है.

आयु सीमा:
विभिन्न पदों पर अधिकतम के लिए उम्र सीमा भी अलग-अलग निर्धारित की गई है.

मेडिकल ऑफिसर 35 साल
असिस्टेंट इंजीनियर 30 साल
असिस्टेंट प्रोफेसर 40 साल
सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर 35 साल
आर्किटेक्ट 40 साल

कैसे करें आवेदन?
इस भर्ती प्रक्रिया के लिए UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. बता दें कि ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 13 अगस्त 2020 निर्धारित है.


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!