अब सोनभद्र में माफियाओं की खैर नहीं, 135 माफियाओं की सूची तैयार, अवैध संपत्ति भी होगी कुर्क

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

चार प्रकरणों में करीब 7.70करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

सूची में दर्ज खनन माफियाओं से लेकर बदमाशों की तलाश शुरू

जिले में खनन को लेकर होती है ज्यादा गुंडई

ओबरा में अवैध खनन को लेकर एक बड़े व्यवसायी के ऊपर दर्ज हुआ है मामला

सोनभद्र । बढ़ते आपराधिक ग्राफ को लेकर सीएम योगी ने साफ कर दिया है कि अपराधी या तो प्रदेश छोड़ दें या फिर उन्हें उनकी जगह भेज दिया जाएगा। सीएम योगी ने पुलिस को भी खुली छूट दे रखी है ताकि अपराधी किसी भी कीमत पर बच न सकें। कानपुर विकास दुबे की घटना के बाद योगी सरकार सभी जिलों के अधिकारियों को जिले के टॉप अपराधियों की सूची तैयार कर कार्यवाही करने का निर्देश दिया था। उसी क्रम में जनपद सोनभद्र के जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक के साथ मिलकर पूरे जिले से अपराधियों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया। जिसके बाद सभी थानों से लेकर वन विभाग ने माफियाओं की लिस्ट बनानी शुरू कर दी।

इस पूरे प्रकरण को लेकर पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि “पुलिस उत्तर प्रदेश गिरोहबंद निवारण अधिनियम की धारा 3(1) के तहत गिरफ्तार एवं विचाराधीन अपराधियों की चल-अचल संपत्ति के साथ ही आपराधिक गतिविधियां संचालित कर अर्जित की गई संपत्ति को भी कुर्क करेगी। अब तक सोनभद्र में पिछले पाँच वर्षों के 135 अपराधियों को चिन्हित किया जा चुका है। वहीं चार प्रकरणों में करीब 7.70करोड़ रुपये की संपत्ति अपराधी द्वारा अपराध कर अर्जित की गई थी उसे कुर्क किया जा चुका है। जबकि तीन अन्य प्रकरणों में 1.42करोड़ का प्रस्ताव जिलाधिकारी के समक्ष भेजा जा चुका है, शीघ्र ही उन पर भी कार्यवाही होगी। इसके साथ ही हर एक राजपत्रित अधिकारी तथा एसएचओ को एक-एक अपराधी के बारे में जानकारी करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है साथ ही अपराधी द्वारा अपराध कर अर्जित की गई संपत्ति का विवरण सभी विभागों से जानकारी करने की कोशिश कर रहे हैं।”

अपराध पर शिकंजा कसने के लिए जिस तरह से प्रशासन ने अपना एक्शन शुरू किया है, उसे लेकर माफियाओं में हड़कम्प की स्थिति है। माफियाओं के खिलाफ की इस कार्यवाही में सबसे बड़ी बात यह है कि जहां एक तरफ माफियाओं को सलाखों के पीछे भेजने का काम किया जाएगा, वहीं उसके द्वारा अवैध तरीक़े से कमाई गयी सभी संपत्ति भी कुर्क हो जाएगी।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!