आदिवासियों को मिले उनकी जमीन पर मालिकाना हक : रोशन लाल

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । विश्व आदिवासी दिवस और अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर सोनांचल संघर्ष वाहिनी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रोशन लाल यादव, युवा भारत के राष्ट्रीय प्रभारी/युवक मंगल दल के जिलाध्यक्ष सौरभ कांत पति तिवारी तथा संघर्ष वाहिनी के मीडिया प्रभारी संदीप जायसवाल ने वीर लोरिक की पावन भूमि से सोनांचल वासियों को शुभकामनाएं देते हुए उनके हक व अधिकारों को लेकर प्रदर्शन कर अपनी आवाज़ बुलंद किया।

सोनांचल संघर्ष वाहिनी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रोशन लाल यादव ने कहा कि “हमारे आराध्य वीर लोरिक ने सभी समाज के लोगों को एक जुट कर अत्याचारी राजा मोलागत को पराजित कर मंजरी के सम्मान और अस्मिता की रक्षा किया था। आज उन्ही के श्री चरणों मे आकर हम सोनांचल वासियों को न्याय दिलाने के लिए सरकार का ध्यान आकृष्ट करने आये हैं और सरकार से माँग करते हैं कि किसी भी सूरत में सोनांचल के आदिवासियों की पुश्तैनी जमीन से बेदखल न करे, सरकार उनकी जोत कोड की जमीन पर उन्हें मालिकाना हक दिया जाय।”

अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर बोलते हुए रोशन लाल यादव ने कहा कि “सोनांचल वासियों ने सोनांचल में स्थापित कल कारखानों के लिए अपनी जल, जंगल जमीन सब दे दिया और आज यहाँ के लोग जहरीला प्रदूषण झेल रहें और यहाँ का बेरोजगार नौजवान सोनांचल की सड़कों पर दर-दर की ठोकर खा रहा और बाहरी लोग उनका हक मारकर निजी कम्पनियों की नौकरियों में कब्जा जमाए हुए हैं, यह अन्याय की पराकाष्ठा है। यदि सोनांचल में काम कर रही निजी कम्पनियां यहाँ के बेरोजगारों को नौकरी नहीं देती तो सोनांचल छोड़ दें।”

युवा भारत के प्रभारी/युवक मंगल दल के जिलाध्यक्ष सौरभ कांत पति तिवारी ने कहा कि “इन गम्भीर माँगों को सरकार गम्भीरता से ले और उसके लिए सार्थक प्रयास करे।”

मौके पर बलवंत यादव, संतोष सोनी, रमेश पाल समेत अन्य लोग मौजूद रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!