मुंबई में मौसम का बुरा हाल, भारी बारिश के साथ तूफानी हवाओं ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाई

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में मौसम का बुरा हाल है। भारी बारिश के साथ तूफानी हवाओं ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं । मुंबई में आज दोपहर से तेज हवाएं चल रही हैं । शाम तक इन तूफानी हवाओं की रफ्तार 107 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई। इसे देखते हुए मुंबई पुलिस और महाराष्ट्र सरकार के मंत्री आदित्य ठाकरे ने लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे से भारी बारिश के बाद मुंबई और आसपास के इलाकों में व्याप्त स्थिति के बारे में बात की । इस दौरान पीएम ने हरसंभव मदद का आश्वासन दिया । प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बात की जानकारी दी ।

उधर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को मुंबई और आसपास के इलाकों में हो रही मूसलाधार बारिश के मद्देनजर लोगों से जरूरी नहीं होने पर घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है । सीएम ने हालात का जायजा लिया और बीएमसी से कहा कि पुलिस, रेलवे अधिकारियों, स्वास्थ्य महकमे और एनडीआरएफ के साथ समन्वय करें ताकि यह सनिश्चित किया जा सके कि लोगों को कोई परेशानी नहीं हो।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि सीएम ठाकरे ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे भारी बारिश की वजह से जलजमाव, पेड़ उखड़ने और बिजली आपूर्ति बाधिक होने जैसी स्थितियों की निगरानी करें ।

बयान के मुताबिक मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकारण के अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि मेट्रो रेल निर्माण के कार्यस्थल पर कोई अप्रिय हादसा नहीं हो । गौरतलब है कि मुंबई और पड़ोसी ठाणे और पालघर जिले में बुधवार को भारी बारिश हुई और रेल पटरियों पर पानी जमा हो जाने से उपनगरीय रेल सेवा प्रभावित हुई।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने एक विशेष बुलेटिन में कहा है कि मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में गुरुवार सुबह तक भारी बारिश जारी रहेगी । बुधवार को लगातार भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण मुंबई और पड़ोसी ठाणे और पालघर जिलों में जनजीवन प्रभावित हुआ । भारी बारिश की वजह से उपनगरीय ट्रेन और बस सेवाएं भी बाधित हुईं ।

एक अधिकारी ने कहा कि रायगढ़ जिले में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट में तैनात उच्च क्षमता वाली तीन क्रेन तेज हवाओं के कारण उलट गयी, लेकिन इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ ।

आईएमडी के अनुसार सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मुंबई में भारी बारिश (20 सेमी से भी ज्यादा) हुई । कोलाबा में 22.9 सेमी, सांताक्रूज़ में 8.8 सेमी बारिश दर्ज की गई ।

हवा की रफ्तार 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई और कोलाबा में शाम करीब पांच बजे 107 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। विशेष बुलेटिन के अनुसार मुंबई और कोंकण तट से सटे इलाकों में सुबह तक 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है । उसके बाद हवा की गति में धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!