मिशन प्रेरणा के तहत रामनगर ब्लाक में हुई शिक्षकों की ऑनलाइन ट्रेनिंग

आलोक शर्मा (संवाददाता)

आंवला । रामनगर में मिशन प्रेरणा के तहत गूगल मीट के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षक ट्रेनिंग दी जा रही है मिशन प्रेरणा की शुरुआत माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई थी। शिक्षक सतेंद्र पाल सिंह ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य बुनियादी शिक्षा पर आधारित कक्षा एक से पांच तक भाषा और गणित से संबंधित लक्ष्य दिया गया है जिसको की समग्र शिक्षा तथा सीमेंट उत्तर प्रदेश द्वारा संयुक्त रूप से संचालित किया जा रहा है जिसमें आधारशिला ध्यानाकर्षण एवं शिक्षण संग्रह माड्यूलों के माध्यम से प्रशिक्षण को एआरपी के माध्यम से कराया जा रहा है जिसमें 25-25 शिक्षक के आनलाइन वैच में ट्रेनिंग दी जा रही है जिसमें शिक्षक, शिक्षा मित्र,अनुदेशकों को सयुंक्त रूप से ट्रेनिंग करायी जा रही है।
एआरपी नीलोफर यासमीन रामनगर में प्रशिक्षण को संचालित करा रही है एवं शिक्षण संग्रह मॉड्यूल से आवश्यक जानकारियों उपयोगी सूचनाओं एवं विभिन्न शैक्षिक संदर्भों को समावेशित कर प्रशिक्षण दे रही हैं वही दूसरे की एआरपी विद्या स्वरूप ने आधारशिला माड्यूल के माध्यम से प्रशिक्षण में बताया कि किताबी ज्ञान को व्यावहारिक ज्ञान से जोड़ सकें जिससे कि बच्चे आसानी से रोचक तरीके से कम समय में सीख सकते हैं और ऐसा प्राप्त ज्ञान उनके मन मस्तिष्क पर अमिट छाप लंबे समय तक छोड़ सकता है।
वहीं तीसरे एआरपी मदुरेश दीक्षित ने ध्यानाकर्षण माड्यूल के माध्यम से बताया कि ऐसे बच्चे जो भाषा एवं गणित में पिछड़े हुए हैं उनके अधिगम स्तर में सुधार करते हुए लर्निंग गैप को समाप्त करते हुये मुख्य धारा से जोड़ना है। और कक्षा चार से आठ तक के लिए ध्यानाकर्षण के माध्यम से कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। ट्रेनिंग में प्रदीप गंगवार का तकनीकी रूप से विशेष योगदान रहा है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!