सोमवार से अल्टरनेट डे पर दाएं व बाएं पटरी पर खुलेंगी दुकानें

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना से प्रभावित चल रहे सोनभद्र जिले के दुकानदारों के लिए बड़ी राहत देने वाली खबर आई है। जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने सोमवार से कुछ बंधनों के साथ दुकानें खोलने का निर्णय लिया है।

जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की निरन्तर वृद्धि पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने हेतु जनपद के नगरीय क्षेत्रों में उप जिलाधिकारीगणों ने 24 जुलाई तक के लिए लॉकडाउन लागू किया है। वहीं प्रत्येक सप्ताह के शनिवार एवं रविवार को शासन द्वारा साप्ताहिक बन्दी पूर्व से निर्धारित है। इसलिए 27 जुलाई आगामी सोमवार से दूकानों को खोले जाने हेतु व्यापारिक संगठनों द्वारा किये जा रहे अनुरोध एवं वर्तमान में संक्रमण की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए नगरीय क्षेत्रों में स्थित दुकानों को एक साथ खोला जाना उचित नहीं प्रतीत होता है। अतः आवश्यकता के दृष्टिगत जनपद के नगरीय क्षेत्रों में दुकानों के संचालन हेतु निर्धारण निम्नवत् किया जाता है –

1. जनपद के नगरीय क्षेत्रों में स्थापित दूकानों/प्रतिष्ठानों को खोले जाने हेतु प्रमुख बाजारों को ग्रुप “ए” एवं ग्रुप “बी” में विभक्त किया जाता है। ग्रुप “ए” के अन्तर्गत नगरीय क्षेत्रों में स्थित प्रमुख सड़कों/गलियों में स्थित बायें पटरी की दूकानें आगामी सप्ताह के सोमवार, बुधवार, शुकवार को खोली जाएंगी। इसी प्रकार ग्रुप “बी” के अन्तर्गत नगरीय क्षेत्रों की प्रमुख सड़कों/गलियों में स्थित दायीं पटरी (दूसरी साइड) की दूकानें आगामी सप्ताह के मंगलवार, बृहस्पतिवार को खोली जा सकेंगी। इसी प्रकार आगामी सप्ताह के बाद वाले सप्ताह में ग्रुप “ए” हेतु निर्धारित दिवस सोमवार, बुधवार एवं शुकवार को ग्रुप “बी” की दूकानें खुलेंगी एवं ग्रुप “बी” हेतु निर्धारित दिवस मंगलवार, बृहस्पतिवार को ग्रुप “ए” की दूकानें खोली जाएंगी। इस रोस्टर का अनुपालन सम्बन्धित अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका/नगर पंचायत एवं स्थानीय थाना प्रभारी द्वारा सुनिश्चित कराया जाएगा।

2. गृह मंत्रालय, भारत सरकार एवं उ0प्र0 शासन द्वारा निर्धारित गाइड लाइन का अनुपालन करते हुए अपने दुकानों अथवा प्रतिष्ठानों के मुख्य प्रवेश द्वार के डोर, हॅण्डल, बिक्री स्थल आदि को नियमित रुप से सैनिटाइज कराते हुए पूर्ण स्वच्छता एवं सुरक्षा के साथ सोशल डिस्टेन्सिंग का अनुपालन सुनिश्चित किया जाना अनिवार्य होगा।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!