डीएम व एसपी ने ग्रामीणों की इम्युनिटी बढ़ाने के उद्देश्य से पिलाया आयुष काढ़ा

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आज कोविड-19 वैश्विक महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुये एवं उससे बचाव के लिए जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम व पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से थाना राबर्ट्सगंज क्षेत्रान्तर्गत पूर्वी माध्यमिक विद्यालय लोढ़ी पर जिले में अभिनव पहल के तहत आयुष विभाग की संस्तुति पर तुलसी, सोठ, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग, हल्दी व गिलोय को गुड़ के साथ पानी में तैयार बुजुर्ग/जरूरतमंद लोगों को काढ़ा पिलाया गया, जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ सकें।

इस दौरान जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से बताया कि “मानव जीवन अनमोल है, इसे बचाये रखना बेहद जरूरी है। नोवेल कोरोना वायरस का संक्रमण ज्यादातर उम्र दराज बुजुर्ग नागरिकों में ज्यादा संभावित है, लिहाजा 60 वर्ष के ऊपर वाले बुजुर्ग व बीमारियों से ग्रस्त जिले के चिन्हांकित 30 हजार नागरिकों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाने के लिए सर्विलांस टीम ग्राम प्रधान व सचिव के माध्यम से आयुष काढ़ा सरकारी खर्चें पर पिलाने का निर्णय लिया गया है, जिसके तहत आज प्राथमिक विद्यालय लोढ़ी परिसर में गांव के चिन्हांकित बुजुर्गों को आयुष काढ़ा पिलाकर बुजुर्गों का प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हुए उन्हें बीमारियों से बचाने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी टीम भावना के साथ लगकर जिले के सभी चिन्हांकित गांवों के नागरिकों को आयुर्वेद विभाग के संस्तुति के आधार पर उत्कृष्ट प्रतिरोधात्मक काढ़ा को पिलाने की मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित करायें।”

इस मौके पर जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम के अलावा पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एस0के0 उपाध्याय, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ0 वी0पी0 सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी धनंजय जायसवाल, समाजसेवी गोविन्द यादव, ग्राम प्रधान शमशेर बहादुर सिंह आदि ने मौजूद बुजुर्गों को काढ़ा पिलाया।

जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम व पुलिस अधीक्षक ने मौजूद बुजुर्गों व स्थानीय नागरिकों से अपील किया कि वे कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सामाजिक दूरी, फेसकवर/मास्क, सेनिटाइजेशन व व्यक्तिगत साफ-सफाई किया जाय। उन्होंने नागरिकों से अपील किया कि पारंपरिक विधा अपनायें, रोग प्रतिरोधात्मक शक्ति बढ़ाते हुए कोरोना को हरायें। उन्होंने कहा कि मनुष्य का स्वस्थ्य रहना जरूरी है। अच्छे स्वास्थ्य की परिभाषा है कि व्यक्ति शारीरिक, मानसिक एवं सामाजिक रूप से स्वस्थ्य हो, शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए शुद्ध पानी व भोजन के साथ व्यायाम भी करें। उन्होंने कहा कि आयुष काढ़ा प्रतिरोधात्मक क्षमता को बढ़ाता है, जिन नागरिकों में प्रतिरोधात्मक शक्ति कमजोर होती है, उनमें ही कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!