कोरोना काल में आप अपनी बोन हेल्थ का रख सकते हैं ध्यान, आजमायें कुछ टिप्स

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग घरों में हैं। घर में बैठे रहने और बढ़ती उम्र के कारण हड्डियों से संबंधित समस्याएं आम होती जा रही हैं। लेकिन अक्सर हम अपनी बोन हेल्थ को नजरअंदाज कर देते हैं। जबकि हड्डियां हमारे शरीर को एक ढांचा और संरचना प्रदान करती हैं, इसके साथ ही ये शरीर के कुछ महत्वपूर्ण अंगों की सुरक्षा भी करती हैं।

आमतौर पर 30-35 साल तक हड्डियों की डेंसिटी बढ़ती है। इस समय जो लोग हेल्दी डाइट लेते हैं, उनकी बोन हेल्थ अच्छी बनी रहती है। अगर आप किन्हीं वजहों से अपनी बोन हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं, आज हम आपको बता रहे हैं कि कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से घर में रहकर भी आप अपनी बोन हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं।

कैल्शियम की कमी:
अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में मिल्क और मिल्क प्रोडक्ट को शामिल करें, जिससे कैल्शियम की कमी पूरी होती है। इसके अलावा दही, लस्सी, पनीर और ग्रीन वेजिटेबल्स का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।

फिजिकल एक्टिविटी:
कोरोना लॉकडाउन के कारण लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। ऐसे में आप फिजिकल एक्टिविटी को बंद न करें। अपने घर की छत या बालकनी में कम से कम एक घंटे की फिजिकल एक्टिविटी जरुर करें। इसके अलावा आप लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल कर भी अपनी बोन हेल्थ पर ध्यान दे सकते हैं।

विटामिन डी:
हड्डियों को मजबूत बनाने में कैल्शियम के अलावा विटामिन डी का भी बहुत बड़ा रोल है। ऐसे में आप अपने शरीर को हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार 15 मिनट के लिए धूप जरूर दिखाएं। सूरज की रोशनी विटामिन डी का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा अनाज और फोर्टीफाइड दूध जैसी चीजों में भी विटामिन डी की अच्छी मात्रा पाई जाती है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!