कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण एवं संचारी रोग के दृष्टिगत बचाव के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार हुई बैठक

अबुलकैश (डब्बल) ब्यूरो

चन्दौली। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण एवं संचारी रोग के दृष्टिगत रोकथाम व बचाव के संबंध में बैठक हुयी। बैठक के दौरान सभी कोविड हास्पिटलों में तैनात चिकित्सकों को निदेर्शित करते हुये कहा कि सभी कोविड हास्पिटलों में भर्ती मरीजों को खाने-पीने, साफ-सफाई, उपचार का समुचित प्रबन्ध सुनिश्चित रहे, इसमें कही भी ढिलाई नही होनी चाहिए। जनपद में बिना मास्क धड़ल्ले से घुम रहे लोगों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही व जुर्माना वसूलने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। साथ ही कोविड-19 प्रोटोकाल के निर्देशों का कड़ाई से पालन कराये जाने के लिए सख्त निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया। जिला पंचायत राज अधिकारी को प्रत्येक ग्राम पंचायतों में स्प्रे व फागिंग व सेनेटाइजेशन का कार्य शीघ्रता से कराये जाने के निर्देश दिया गया। वही जिला मलेरियाॅ अधिकारी को संचारी रोग के रोकथाम को लेकर एण्टीलार्वा दवाओं का छिड़काव व लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निदेर्शित करते हुये कहा कि गाॅवों में मुनादी कराकर गाॅव के लोगों को कोरोना वैश्विक माहामारी के बचाव, सोशल डिटेसिंग, मास्क का उपयोग सहित अति आवश्यक कार्य के बिना घर से बाहर कदापि न निकला जाय इसके लिए जागरूक किया जाय। साथ ही शासन के द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन शतः प्रतिशत सुनिश्चित हो।
जिलाधिकारी के निर्देशानुसार बढ़ते कोविड-19 के संक्रमण व संचारी रोगों के दृष्टिगत कलेक्टेªट में एकीकृत कोविड-19 कमाण्ड एवं कंट्रोल सेंटर की स्थापना की गयी है। मुख्य विकास अधिकारी को इसका प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल का नम्बर 05412-260149 व 262557 है जिस पर कोविड-19 के मरीजों से संबंधित सूचना दी जा सकती है।
जिलाधिकारी ने निदेर्शित करते हुये कहा कि जिला पंचायत राज अधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतें में कोरोना व संचारी रोग के रोकथाम के लिए छिड़काव एवं साफ-सफाई लगातार व्यापक रूप से करते रहे। गाॅवों व शहरी क्षेत्रों में कही भी गन्दा पानी ज्यादा दिन तक एकत्रित न हो इसके लिए साफ-सफाई व लोगों को जागरूक किया जाय। जिलाधिकारी ने निदेर्शित करते हुये कहा कि कोविड अस्पतालों में प्रत्येक दो घण्टे के अन्तराल पर रूम, शौचालय, परिसर सहित आस-पास साफ-सफाई से संबंधित व्यवस्था सुनिश्चित होता रहे। मरीजों से रेन्डम वार्ता करने के लिए अधिकारियों की तैनाती भी की गयी है। शिकायत न प्राप्त हो इसके लिए संबंधित अधिकारी अपनी जिम्मेदारी पूरी तत्परता से निभाये। जिलाधिकारी ने जल निगम के अधिकारियों से पाइप पेयजल योजना के बारे में विस्तृत जानकारी लेते हुये कहा कि पेयजल की गुणवत्ता की टेस्टिंग तत्काल करा लिया जाय। शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हर हाल में सुनिश्चित किया जाय।
जिलाधिकारी ने कहा कि सर्विलांस में लगी टीमें डोर टू डोर सर्वे का कार्य लगातार जारी रखें जिससे कोविड 19 संक्रमितों की पहचान कर समय रहते उनका उपचार किया जा सके।बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी डा0 एके श्रीवास्तव, जिला चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत चन्दौली सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थें।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!