टिड्डियों की रोकथाम के लिए बड़े स्तर पर 25 स्प्रे गाड़ियां मुस्तैद।

दीनदयाल शास्त्री (ब्यूरो)

जिलाधिकारी ने उप कृषि निदेशक को क्षेत्र में पूर्ण निगरानी रखने के लिए निर्देश

पीलीभीत । जिलाधकारी वैभव श्रीवास्तव द्वारा आज जनपद में टिट्डी दल की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल पूरनपुर व कलीनगर तहसील क्षेत्र का भ्रमण कर जायजा लिया गया। वही इस दौरान पूरनपुर के खमरिया, अमरैया कला ,होते हुए रम्पुरा फकीरे पहुँच कर दल की स्थिति के बारे मे जानकारी प्राप्त की गई।
जबकि इस दौरान उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया गया की टिड्डी दलों के विस्थापन पर पूरी तरह नजर रखी जाए और शाम को जहां पर भी रुके वहीं पर बड़े स्तर पर इस पर अभियान संचालित किया जाए इसके लिए गजरौला थाने के पास 15 स्प्रे गाड़ियां व रिछोला के पास 10 गाड़ियां शाम तक सुनिश्चित कर ली जाए और साथ ही साथ कृषि रक्षा अधिकारी से संबंध स्थापित कर दवाई की पर्याप्त उपलब्धता भी सुनिश्चित कर ली जाए।इससे पूर्व कल शाम को पूरनपुर के गांव जटपुरा में टिड्डी दल के रुकने की सूचना प्राप्त हुई ।
जिस पर जिलाधिकारी द्वारा अन्य अधिकारियों व कृषि विभाग की टीम के साथ तत्काल पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया गया और बड़े स्तर पर दवाई स्प्रे अभियान संचालन की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए लगभग एक बजे तक अपने निर्देशन में अभियान चलाकर दवाओं का स्प्रे करा कर नियंत्रण करने में सफलता प्राप्त की गई। इसके साथ ही साथ संबंधित अधिकारियों को सुबह तक संपूर्ण क्षेत्र में निगरानी रखते हुए समस्त तैयारियां पूर्ण रखने के निर्देश भी दिए गए। उन्होंने उप निदेशक कृषि को निर्देशित किया गया की अन्य स्थलों पर भी दवाइयां स्प्रे संबंधी समस्त मशीने तैयार कर आवश्यक स्थानों पर तैनात कर दी जाए और प्रत्येक स्थल पर जिला स्तरीय अधिकारियों की तैनाती कर दी जाए। भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा सकरिया,कलीनगर भैरव कला मथना, का भ्रमण किया गया इस दौरान किसानों से जानकारी प्राप्त की गई और उनसे सतर्क रहने की अपील की गई तथा दल दिखाई देने पर उसकी सूचना तत्काल प्रशासन को उपलब्ध कराने हेतु अनुरोध किया गया। इस दौरान उन्होंने संबंधित उपजिलाधिकारी व खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि लेखपालों व ग्राम प्रधानों के माध्यम से किसान बंधुओं को सतर्क करने के निर्देश दिए जाए।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ,अपर जिला अधिकारी वित्त ,उपनिदेशक कृषि जिला गन्ना अधिकारी जिला कृषि अधिकारी उप जिलाधिकारी पूरनपुर उप जिलाधिकारी कलीनगर उप जिलाधिकारी बीसलपुर सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!