नाबार्ड के 39वें स्थापना दिवस पर किसानों से वर्चुअल चर्चा

आनन्द कुमार चौबे /रमेश यादव (संवाददाता)

सोनभद्र । डवलपमेंट आल्टरनेटिव्स संस्था के द्वारा ब्लाक चोपन में नाबार्ड के 39वें स्थापना दिवस के अवसर पर पर टीडीएफ वाडी कार्यक्रम से संबंधित कृषि, वानिकी के किसानों से चर्चा की गयी।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महामहिम आनन्दी बेन पटेल राज्यपाल उत्तर प्रदेश ने नाबार्ड के कार्यक्रमों की सराहना करते हुए शिक्षा स्वास्थ्य एवं जिवन यापन को बेहतर बनाने का कार्य क्रम बतलाया।
बिशिष्ट अतिथि शंकर ए0 पाण्डेय मध्य महाप्रबंधक ने स्थापना दिवस के उपलक्ष में पूरे वर्ष में किये गये कार्यों का संक्षिप्त विवरण रखा। इस कार्यक्रम में जिला महा प्रबंधक पंकज कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय कृषि व ग्रामीण बिकास बैंक (नाबार्ड) के द्वारा गांव के विकास हेतु अर्थ व्यवस्था को मजबूत करने कृषि प्रणाली को विकास का रफ्तार देने हेतु वाडी कार्य क्रम के माध्यम से इस क्षेत्र के विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में नाबार्ड के सहयोग से डवलपमेंट आल्टरनेटिव संस्था के द्वारा क्रियान्वित परियोजनाओं जैसे – आदिवासी विकास नीधि के अन्तर्गत उद्यानिकी एंव कृषि विकास परियोजनाओं, कृषक उत्पादक संघ इस क्षेत्र के विकास के लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध हुआ है।
डवलपमेंट आल्टरनेटिव संस्था के वरिष्ठ प्रबन्धक ओंकार गुप्ता ने परियोजना से जुड़े सभी लोगों की प्रशंसा की और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करके कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने हेतु बागवानी सब्जी उत्पादन समन्वित कृषि प्रणाली व तमाम सम्बर्धन गतिविधियों के माध्यम से चोपन प्रखंड में आर्थिक मजबूती प्रदान की व अपने सांगठनिक क्षमता व दक्षता के अनुरूप समाज को अपने प्रयासों से सहयोग किया।विकास खण्ड चोपन में 1600 आदिवासी परिवारों को सहयोग किया जा चुका है।कार्यक्रम में एस0डी0 सन्तोषी अग्रणी जिला प्रबंधक, राम सजीवन दूबे, के0एम0 त्रिपाठी, पंकज कुमार सिंह आदि लोगों ने अपने अपने विचार प्रस्तुत किये एवं धन्यवाद ज्ञापित किया।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!