राबर्ट्सगंज में ‘सोन बाजार’ का शुभारंभ, ‘सोन ऐप’ से आर्डर पर मंगा सकते हैं घर पर सामान

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । जनपद सोनभद्र में एनआरएलएम के अंतर्गत गठित स्वयं सहायता समूह के आजीविका को बेहतर करने के लिए रॉबर्ट्सगंज नगर पालिका द्वारा निर्मित दुकानों में “सोन बाजार” की स्थापना की गई है, जहां पर स्वयं सहायता समूह के द्वारा बनाए गए उत्पादों की बिक्री हेतु स्थायी दुकान खोला गया है। यहाँ से जनपद के समूहों द्वारा निर्मित समस्त सामग्री रखी जाएगी साथ ही ऑनलाइन और ऑफलाइन बिक्री भी की जाएगी।

यूँ तो ऑनलाइन बाजार का प्रचलन कई वर्षों से चला आ रहा है। मगर कोरोना जैसी महामारी के बाद जहां एक तरफ लोग सुरक्षा कारणों से बाहर नहीं निकल रहे हैं वहीं वक्त के कमी के कारण ऑनलाइन बाजार की तरफ लोगों का झुकाव और भी बढ़ा है। इसी को देखते हुए सोनभद्र प्रशासन ने आदिवासी महिलाओं के उत्थान के लिए “सोन बाजार ऐप” लांच किया है। इस ऐप के माध्यम से आप ऑर्डर कर आदिवासी महिलाओं द्वारा निर्मित शुद्ध सामानों का ऑर्डर कर सकते हैं। कोरोना जैसी महामारी के बाद हर जिले में प्रवासी मजदूर के अलावा जिले में बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। मगर जनपद सोनभद्र में जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम की सकारात्मक सोच के कारण जनपद में रोजगार के कई नए अवसर खुले हैं।


इसी क्रम में जिलाधिकारी ने आदिवासी महिलाओं के उत्थान व रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से नगर पालिका द्वारा निर्मित दुकानों में से दो दुकानें स्वयं सहायता समुह की महिलाओं को आवंटित करवाते हुए वहाँ “सोन बाजार” का शुभारंभ कराया जहाँ से आमजन अभी जरूरत का सामान उचित दर पर खरीद सकता है साथ ही “सोन बाजार ऐप” भी लॉन्च किया है। इस ऐप के माध्यम से जनपद का कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल में प्ले स्टोर के माध्यम से “सोन बाजार ऐप” स्टॉल कर सकते हैं और ऐप के माध्यम से सूची देखकर ऑनलाइन ऑर्डर बुक करा सकता है। इस ऑर्डर की डिलिवरी आदिवासी महिलाओं द्वारा एक से दो घण्टे के भीतर आपके घर पर उपलब्ध कराया जाएगा।

स्वयं सहायता समूह की महिलाएं बहुत सारे उत्पाद तैयार करती है, लेकिन बिक्री हेतु स्थायी प्लेटफार्म ना होने के कारण उनके सामानों की बिक्री नहीं हो पाती, जिससे उनको भारी नुकसान भी उठाना पड़ता था लेकिन अब ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन बाजार के माध्यम से बाजार में अपनी पकड़ मजबूत कर सकती हैं।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!