जिलाधिकारी ने किया ‘आजीविका सिलाई केंद्र’ का उद्घाटन

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आज जिलाधिकारी एस0राजलिंगम व पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आजीविका उपलब्ध कराने एवं सशक्त बनाने के उद्देश्य से विकास भवन प्रांगण कक्ष संख्या 05 में ‘आजीविका सिलाई केंद्र’ का उद्घाटन किया। जहाँ स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने विभिन्न प्रकार के वस्त्र जैसे- स्कूल ड्रेस, कुर्ती, कुर्ता, ब्लाउज, पेटीकोट एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों में कार्यरत कर्मचारियों का ड्रेस, प्रशासनिक अमले में कार्यरत समस्त कर्मचारियों का ड्रेस आदि सिलाई का कार्य करेंगी, जिससे कि उनकी आजीविका बढ़ सके उनको रोजगार का एक सशक्त माध्यम मिल सके।

इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि “स्वयं सहायता समूह की जो भी महिलाएं हैं उन्हें रोजगार का एक सशक्त माध्यम मिल सके, जिससे कि लॉकडाउन की अवधि में भी उनकी आजीविका बेहतर हो सके, इसी उद्देश्य के साथ इस केंद्र का उद्घाटन किया गया है। जहां पर स्वयं सहायता समूह की 25 से 30 महिलाएं नियमित रूप से आकर के सिलाई, कढ़ाई, कटिंग आदि का कार्य करेंगी एवं कार्य के बदले उन्हें मिशन के माध्यम से मानदेय उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके। उनके द्वारा तैयार किए गए कपड़ों के लिए व्यापक बाजार की व्यवस्था की जानी है, जिससे इनके द्वारा तैयार सामग्री को बाजार मिल सके।”

वहीं पुलिस अधीक्षक ने कहा कि “उनके स्तर पर जो भी यूनिफॉर्म कर्मचारियों के सिलवाये जाते है वह सारे यूनिफॉर्म समूह की महिलाओं के माध्यम से ही सिलवाये जाएंगे। जिससे इनको रोजगार मिल सके साथ ही साथ जो परिषदिय विद्यालय हैं जैसे कस्तूरबा विद्यालय आदि विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों के स्कूल ड्रेस सिलाई का भी कार्य इस केंद्र के माध्यम से किया जाएगा। ग्राम स्तर पर भी बहुत सारे सिलाई केंद्र संचालित किए गए हैं यहां से आर्डर लेकर के ग्राम स्तर पर संचालित केंद्रों को भी दिया जाएगा जिससे कि समूह के पांच से दस हजार महिलाओं को सिलाई के माध्यम से रोजगार मिल सके।”

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी, उपायुक्त स्वतः रोजगार अरुण कुमार जौहरी, जिला विकास अधिकारी, एमजी रवि समेत अन्य लोग मौजूद रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!