‘सरकार आपके द्वार’ माध्यम से होगा ग्रामीणों की समस्या का निस्तारण

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

अब ग्रामीणों को नहीं लगाने होंगे सरकारी कार्यालयों के चक्कर

अब घर बैठे होगा समस्या का निस्तारण

ब्लाकवॉर तिथि घोषित

सोनभद्र । जनसमस्याओं को सुनने के लिए हर माह के दूसरे व चौथे शनिवार को थाने में ‘समाधान दिवस’ का और हर दूसरे व चौथे मंगलवार को तहसील मुख्यालय पर लगने वाला ‘संपूर्ण समाधान दिवस’ कोरोना संक्रमण को देखते हुए बन्द है। ऐसे में लम्बे समय से फरियादियों की समस्या लम्बित है। सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए ऐसे भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रम बन्द किये गए हैं। ताकि लोगों को संक्रमण से बचाया जा सके लेकिन वहीं दूसरी तरफ प्रशासन यह भी समझ रहा है कि घरों में कैद किये जाने मात्र से समस्या का निदान नहीं है क्योंकि पहले समाधान दिवस में फरियादियों की समस्या संबंधित विभाग के अधिकारी सुनते थे और उसका तत्काल निस्तारण किया जाता था। जिससे लोगों की समस्या भी सुलझती थी और अपराध भी होने के चांस कम होते थे।

इन्हीं सब समस्याओं को ध्यान में रखकर जनपद सोनभद्र के जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने एक अनोखा प्रयोग किया है। तहसील व थाना समाधान दिवस की तर्ज पर जिला प्रशासन अब ‘सरकार आपके द्वार’ नाम से एक कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रही है।
इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के बारे में जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने बताया कि “सरकार आपके द्वार’ योजना डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कार्य करेगा। इस योजना के तहत आयोजित होने वाली बैठक में जिले के सभी ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों के साथ ग्राम विकास, पंचायती राज, राजस्व विभाग, कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों सहित तहसील, विकास खण्ड व ग्राम स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी भी एक नियत तिथि पर डिजिटली आयोजित होने वाली बैठक में मौजूद होंगे।
इस कार्यक्रम के मुताबिक ग्राम प्रधान अपने ग्राम सभा के ग्रामीणों की समस्याओं से संबंधित विभाग के अधिकारी को अवगत कराएंगे, जिस समस्या का तत्काल निस्तारण करने का प्रयास किया जाएगा।”

बताया गया कि जुलाई महीने में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा नियत ग्राम पंचायत के एक गांव में जिला पंचायती राज अधिकारी द्वारा प्रशिक्षित डिजिटल मास्टर ट्रेनर के माध्यम से इस अभियान की शुरुआत की जाएगी। तत्पश्चात प्रत्येक ग्राम पंचायत के प्रधान प्रशिक्षित होकर अपने ग्राम पंचायत से ही ‘सरकार अपने द्वार’ प्लेटफॉर्म से प्रत्येक माह जुड़ेंगे।

विकास खण्डवार ‘सरकार आपके द्वार’ बैठक का विवरण –

चतरा व नगवाँ – प्रत्येक माह के तृतीय बुधवार को दोपहर 12 बजे से 01 बजे तक (108 प्रधान)

दुद्धी व बभनी – प्रत्येक माह के तृतीय बुधवार को दोपहर 01 बजे से 02 बजे तक (98 प्रधान)

म्योरपुर व कोन – प्रत्येक माह के तृतीय बृहस्पतिवार को दोपहर 12 बजे से 01 बजे तक (110 प्रधान)

करमा व चोपन – प्रत्येक माह के तृतीय बृहस्पतिवार को दोपहर 01 बजे से 02 बजे तक (101 प्रधान)

रॉबर्ट्सगंज – प्रत्येक माह के तृतीय बृहस्पतिवार को दोपहर 12 बजे से 01 बजे तक (113 प्रधान)

घोरावल – प्रत्येक माह के तृतीय शुक्रवार को दोपहर 01 बजे से 02 बजे तक (107 प्रधान)


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!