चकिया विकास खण्ड के तहसील सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की

अबुलकैश (डब्बल) ब्यूरो

चन्दौली । जनपद के नोडल अधिकारी एवं मंडलायुक्त वाराणसी मण्डल वाराणसी श्री दीपक अग्रवाल ने एक दिवसीय जनपद भ्रमण में चकिया विकास खण्ड के तहसील सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों एवं अस्थायी बाढ़ चैकियों की स्थापना एवं तैयारियों तथा संचारी रोग से बचाव के संबंध में व्यापक समीक्षा की।सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित कहा कि बाढ़ से संबंधित सभी उपकरण व आवश्यक संसाधनों की तैयारी अभी से कर लिया जाय। इस दौरान पशुओं की सुरक्षा एवं इनके चार पानी के सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिए।स्थानीय गोताखोरों की सूची तैयार रखी जाय।सभी संबंधित विभाग बाढ़ राहत से संबंधित ठोस कार्ययोजना तैयार कर पूर्व तैयारी के साथ एलर्ट रहें। इसके पूर्व जिलाधिकारी श्री नवनीत सिंह चहल ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों एवं बाढ़ चौकियों की तैयारियों के संबंध में मंडलायुक्त महोदय को अवगत कराया।
बैठक के दौरान मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 16 जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी रोग से संबंधित दस्तक अभियान चलाया जा रहा है। संचारी रोगों की आकस्मिकता की स्थिति के लिए रैपिड रेस्पांस टीमें बनाये जाने का निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। पंचायती राज विभाग को संचारी रोगों के दृष्टिगत गांवों में पर्याप्त साफ-सफाई दवाओं का छिड़काव व फागिंग नियमित रूप से कराये। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को संचारी रोग की रोकथाम के लिए पम्पलेट, हैंडबिल द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने के निर्देश दिये। बच्चों के पोषण एवं गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य पर समुचित ध्यान दिये जाने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिये। जनपद के अति कुपोषित सभी बच्चों को प्रत्येक दशा में कुपोषण मुक्त करने के लिए प्रभावी कार्यवाही करें। एक भी बच्चा कुपोषित न रहने पाये इसके लिए ठोर कार्यवाही लगातार चलता रहें। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से वार्ता करते हुये कहा कि मेडिकल सर्विलांस टीमों से अधिक से अधिक सैम्पलिंग कराये जाॅय। गंभीर रोगों हार्ट, डायबीटीज आदि गंभीर रोग के मरीजों की काउसिलिंग के साथ ही उनकी शत-प्रतिशत जाॅच कराकर आवश्यक उपचार व प्रबन्ध करें। कोविड अस्पतालों में प्रोटोकाल के अनुसार सभी आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित रखें। इसके पूर्व मंडलायुक्त ने कोरोना से बचाव व संचारी रोग के रोकथाम के लिए नगर पंचायत अध्यक्ष चकिया, ब्लाक प्रमुख़ चकिया व अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी श्री नवनीत सिंह चहल, पुलिस अधीक्षक हेमन्त कुटियाल, मुख्य विकास अधिकारी डा0 एके श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी वि0रा0, मुख्य चिकित्साधिकारी, उपजिलाधिकारी चकिया, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला पशु चिकित्साधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थें। जिला सूचना अधिकारी चंदौली


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!