नहीं रहे सूरमा भोपाली, 81 वर्ष की आयु में निधन

अपने जमाने के मशहूर अभिनेता और कॉमेडियन के तौर पर एक अलग पहचान बनाने वाले जगदीप का 81 साल की उम्र में निधन हो गया । वो कैंसर और उम्र संबंधी बीमारियों से पीड़ित थे। उनका निधन मुम्बई के यारी रोड स्थित उनके घर पर रात 8 बजकर 40 मिनट पर हुआ । गुरुवार की सुबह उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा ।

सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी उर्फ जगदीप का जन्म 1939 में हुआ था और उन्होंने एक बाल कलाकार के तौर पर बी. आर. चोपड़ा की फिल्म अफसाना से हिंदी फिल्मों में काम करने की शुरुआत की थी । इसके बाद बतौर बाल कलाकार उन्होंने अब दिल्ली दूर नहीं, मुन्ना, आर-पार, लैला मजनू, दो बीघा जमीन और एक पंछी एक डाल के जैसी फिल्मों में भी काम किया।

जगदीप ने 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था । वे साल 1975 में आई मशहूर फिल्म शोले में सूरमा भोपाली के किरदार से काफी चर्चा बटोरने में कामयाब रहे थे ।

इसके अलावा फिल्म ‘पुराना मंदिर’ में मच्छर के किरदार और फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ में सलमान खान के पिता के रोल में भी उन्होंने दर्शकों का जबरदस्त मनोरंजन किया था । उन्होंने एक फिल्म का निर्देशन किया था जिसका नाम सूरमा भोपाली था। इस फिल्म में लीड किरदार भी उन्होंने खुद निभाया था ।

फिल्म ‘हम पंछी एक डाल के’ में उनके काम को लोगों ने काफी सराहा था और भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भी जगदीप की तारीफ की थी । जगदीप के बेटे जावेद जाफरी और नावेद जाफरी भी एंटरटेन्मेन्ट इंडस्ट्री से जुड़े रहे हैं।

गौरतलब है कि पिछले तीन महीनों में बॉलीवुड के पांच बड़ी हस्तियां इस दुनिया को अलविदा कह चुकी हैं । अप्रैल महीने में इरफान खान और ऋषि कपूर ने अपने प्राण त्याग दिए थे । इसके बाद जून के महीने में सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की थी वही इसी महीने कुछ दिनों पहले सरोज खान का निधन हो गया था।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!