त्योहारों पर कोरोना का साया, नहीं होगी काँवड़ यात्रा व बकरीद की सामूहिक नमाज

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

– काँवर यात्रा व बकरीद की सामूहिक नमाज पर कोरोना का साया

– हिन्दू व मुस्लिम धर्मगुरुओं ने काँवर यात्रा व बकरीद की सामूहिक नमाज स्थगित करने का किया फैसला

– जिलाधिकारी के साथ समन्वय बैठक में हिन्दू व मुस्लिम धर्मगुरुओं ने रखा अपना विचार

सोनभद्र । जिलाधिकारी की अध्यक्षता में नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के रोकने के निमित्त सावन माह के पावन पर्व कॉवर यात्रा व आगामी दिनों में पड़ने वाले बकरीद आदि पर्वों के मद्देनजर आज हिन्दू धर्मगुरूजन, मुस्लिम धर्मगुरूजन व कॉवर यात्रा संघ से जुड़े पदाधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में समन्वय बैठक सम्पन्न हुआ।

इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि “हिन्दू धर्मगुरूओं व मुस्लिम धर्मगुरूओं से लॉकडाउन के दौरान नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण को रोकने के लिए कॉवर यात्रा व बकरीद की सामूहिक नमाज को स्थागित किये जाने का स्वेच्छा से लिया गया निर्णय, काबिले तारीफ है। जान है, तो जहान है, लिहाजा हिन्दू व मुस्लिम धर्मगुरूओं से मिल रहा सहयोग काबिले तारीफ है, लिहाजा हिन्दू व मुस्लिम धर्मगुरूजन अपने-अपने समाज में स्थानीय स्तरों पर वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए नागरिकों से लॉकडाउन का पालन करने, सामाजिक दूरी बनाये रखने, फेसकवर/मास्क का इस्तेमाल करने, अपने को बचाते हुए समाज को बचाये रखने का अपील किया जाय, ताकि बढ़ रहे कोरोना के स्थिति में भी जनपद सोनभद्र महफूज रहें। कोरोना से लड़ाई जिला प्रशासन के साथ हिन्दू व मुस्लिम धर्मगुरूओं के साथ ही सभी वर्गों यानी आम नागरिकों से लड़ी जानी है।”

बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक ओ0पी0 सिंह ने विस्तार से कानून व्यवस्था व कानून व्यवस्था बनाये रखने में सभी धर्मां के गुरूजनों से मिल रहे सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने हिन्दू धर्मगुरूजन व मुस्लिम धर्मगुरूजनों से पावन पर्व कॉवर यात्रा व बकरीद आदि त्यौहारों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ यानी धार्मिक मंदिर, मस्जिद आदि स्थलों पर भीड़ इकठ्ठा न होने, सामाजिक दूरी बनाये रखने, नागरिकों में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जन जागरूकता करने आदि पर विस्तार से विचार आमंत्रित किया गया। समन्वय बैठक में हिन्दू धर्मगुरूजन व कॉवर यात्रा संघ द्वारा पूर्व से ही कॉवर यात्रा कोरोना संक्रमण के रोकने के निमित्त स्थागित किये जाने के तथ्य प्रस्तुत किया। इसी प्रकार से मुस्लिम धर्मगुरूजनों द्वारा बकरीद की सामूहिक नमाज ईदगाह व मस्जिदों में न अदा करने की जानकारी दी गयी। हिन्दू व मुस्लिम धर्मगुरूजनों द्वारा धार्मिक सामूहिक आयोजनों को स्थागित करने के निर्णय पर जिला प्रशासन ने आभार व्यक्त करते हुए मानव कल्याण के लिए भविष्य में ऐसे ही सहयोग की अपील की।

बैठक में जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम के अतरिक्त अपर पुलिस अधीक्षक ओ0पी0 सिंह, डिप्टी कलेक्टर मुख्यालय डॉ0 कृपा शंकर पाण्डेय, तहसीलदार सुनील कुमार, डीपीआरओ धनञ्जय जायसवाल, हिन्दू समाज के धर्मगुरूजन, कॉवर संघ के पदाधिकारीगण, मुस्लिम समाज के धर्मगुरूजन सहित अन्य गणमान्यजन मौजूद रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!