अब दो से ज्यादा असलहा नहीं रख सकेंगे लाइसेंस धारक, आदेश जारी

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । अब कोई भी लाइसेंसधारक दो से ज्यादा असलहा नहीं रख सकेगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय की अधिसूचना के बाद अपर जिलाधिकारी ने आदेश जारी कर दिया है। दो से अधिक असलहा रखने वालों को एक असलहा को अन्य लाइसेंसधारक, डीलर या थाने में जमा करने को कहा गया है। आधिकारिक तौर पर तीसरा लाइसेंस निरस्त माना जाएगा। लाइसेंस के नवीनीकरण को तीन साल से बढ़ाकर पांच साल कर दिया गया है। सभी असलहाधारकों को 30 जून तक प्रशासन से यूनिक आइडेंटीफिकेशन नंबर (यूआइएन) अनिवार्य रूप से लेना होगा।

जिले में कुल 5679 लाइसेंसधारक हैं। अब तक कोई भी लाइसेंसधारक अधिकतम तीन असलहा रख सकता है। इससे असलहों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने फैसला लिया था कि अब कोई भी साधारण व्यक्ति अधिकतम दो असलहा आ ही रख सकेगा।

जिला मजिस्ट्रेट की ओर से इस आशय का आदेश आज जारी किया गया है। गृह मंत्रालय ने गत दिसंबर में आयुध अधिनियम में कई अहम बदलाव किए थे। इसके तहत एक व्यक्ति के पास अधिकतम दो शस्त्र के अलावा नवीनीकरण पांच साल में किया जाएगा। 30 जून तक यूनिक आइडी नंबर लेें कई बार नोटिस के बावजूद जिन शस्त्र लाइसेंस धारकों ने यूनिक आइडेंटीफिकेशन नंबर (यूआइएन) नहीं लिया है, उनका 30 जून के बाद लाइसेंस अवैध माना जाएगा। जिले के समस्त शस्त्र धारकों का डेटा बेस तैयार किया जा रहा है, जिसे आधार कार्ड से भी लिंकअप किया जा रहा है। इसके तैयार होने के बाद एक यूआइडी नंबर डालते ही लाइसेंस धारक को पूरा सिजरा सामने होगा।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!