दिल्ली में मॉनसून जल्द देगा दस्तक, मौसम विभाग ने जारी किया बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट

दिल्ली के लोगों के लिए मॉनसून का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने की कगार पर है । मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में मॉनसून दस्तक देने जा रहा है ।मौसम विभाग के उप महानिदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि दिल्ली में पहले मॉनसून के 27 जून तक पहुंचने की उम्मीद जताई गई थी, लेकिन अब मॉनसून के 25 जून तक दिल्ली पहुंचने के आसार हैं । मौसम विभाग ने दिल्ली में मॉनसून की बारिश (Rain) के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है ।

मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को मिली जानकारी के मुताबिक इस बार मॉनसून समय से दिल्ली पहुंच रहा है । बारिश भी समान्य से ज्यादा रहने की संभावना है । मौसम विभाग के उप महानिदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि इस बार बारिश 107 प्रतिशत तक होने की उम्मीद है, जो सामान्य से थोड़ा ज्यादा है। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश से हवा में नमी ज्यादा रहने की उम्मीद है । लेकिन राहत की खबर ये है कि बारिश की वजह से तापमान 40 डिग्री से कम ही रहने की संभावना है ।

मौसम विभाग ने दिल्ली में इस पूरे हफ्ते रोज हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है । मॉनसून की शुरुआत के साथ ही बारिश और तेज हवाओं का सिलसिला शुरू होगा । इस दौरान दिल्‍ली का अधिकतम पारा गिरकर 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है ।वहीं, न्यूनतम तापमान 24-25 डिग्री के आस-पास रहने का अनुमान है ।

मौसम विभाग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और गुजरात को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में व्यापक रूप से वर्षा की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में और आगे बढ़ गया है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और राजस्थान के शेष हिस्सों में आगामी 48 घंटों के दौरान मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं ।

मौसम विभाग ने कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश होगी । आईएमडी ने कहा, 24 से 25 जून के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी भागों के शेष हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है ।

मॉनसून अब जल्दी ही राजस्थान में भी दस्तक देने वाला है । मौसम विभाग (IMD) की मानें तो राजस्थान में 24 जून से ही मॉनसून सक्रिय हो जाएगा। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में बुधवार को राजधानी जयपुर समेत बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर , हनुमानगढ़, अलवर, सीकर और झुंझुनूं जैसे कई जिलों में तेज हवाओं के साथ अच्छी बारिश हो सकती है । वहीं चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, डूंगरपुर और झालावाड़ के भी कुछ इलाकों में बारिश होने के आसार हैं । मॉनसून की दस्तक के आसार के साथ मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है ।

भारत मौसम विभाग (IMD) ने केरल के कई जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 26 जून को तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा और इडुक्की जिलों में और 27 जून को वायनाड और कोझीकोड जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है ।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, उत्तर-पूर्वी बिहार, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं ।

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दक्षिणी कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक और विदर्भ के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, गुजरात और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम वर्षा हो सकती है । जबकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान है ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!