600 सौ किसानों को दिया गया सब्जी का बीज

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आज फार्ड फाउण्डेशन, सोनवैली बायोएनर्जी फार्मर प्रोड्यूसर कं0लि0 एवं भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान की तरफ से बॉयोटेक किसान परियोजना के तहत चयनित ग्राम गौरही, होना, रतवल, बकाही के 600 किसानों को सोनवैली एफ0पी0ओ0 के निदेशक सत्यप्रकाश पाण्डेय ने गाँव में किसानों को सब्जी बीज का मिनी किचन गार्डेन पैकेट वितरित किया। तत्पश्चात इन्हीं गाँवों में सब्जी की व्यवसायीक खेती करने वाले 300 बड़े किसानों जो टमाटर, मिर्च की बड़े पैमाने पर खेती करते है, उन्हें भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान से प्रमाणीत बीज मुक्त में उपलब्ध कराया गया।

सोनवैली बायोएनर्जी एफ0पी0ओ0 के निदेशक सत्यप्रकाश पाण्डेय ने कहा कि “इस परियोजना का उद्देश्य लोगो में पोषण वृद्धि के लिए यह किचन गार्डेन किट उपलब्ध कराया गया है। इसके वितरण से लोग अपने घरों में सब्जियां लगाएंगे। इस किट में दस हरी सब्जियों में लौकी, नेनुआ, सेम, लोबिया, भिंडी, टमाटर, बैगन, मिर्च, पालक, मूली का बीज दिया गया है।”

कृषि व्यवसाय के रूप में जिले में बड़े पैमाने पर मिर्च एवं टमाटर की अगैती खेती होती है, इसको देखते हुए किसानों के कल्सटर में टमाटर एवं मिर्च का प्रमाणित एवं अधिक उत्पादन वाला बिज उपलब्ध कराया गया, जिससे किसान के उत्पाद को एक साथ देश-विदेश तक भेजा जा सके।

इस मौके पर फार्ड फाउण्डेशन के यंग प्रोफेशनल मधुकर पटेल, विद्यापती मौर्या, अनील कुमार पाठक, नागेन्द्र त्रिपाठी, विकास सिंह एवं रवीन्द्र पटेल के साथ अन्य किसानगण उपस्थित रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!