आइए जानते हैं वो कौन सी 5 गलतियां करती हैं इम्यूनिटी को कमजोर, जानें बचने के उपाय

आप कब तक सेहतमंद बने रहेंगे इसका निश्चय अच्छी डाइट या दवाईयां नहीं बल्कि आपकी इम्यूनिटी तय करती है। जी हां आज जब पूरा विश्व कोरोनावायरस जैसी महामारी की चपेट में हैं। डॉक्टर सभी लोगों को इस महामारी से दूर रहने के लिए अपनी इम्यूनिटी अच्छी बनाए रखने की सलाह दे रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अक्सर लोग अनजाने में कई ऐसी गलतियां कर रहे होते हैं जो उनकी इम्यूनिटी को बढ़ाने की जगह उसे कमजोर बना रही होती हैं। क्या आप जानते हैं आखिर कौन सी हैं वो 5 गलतियां और क्या आप भी कर रहे हैं इनमें से कोई एक गलती, आइए जानते हैं।

तनाव:
अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो हर छोटी-छोटी बात की टेंशन लेते हैं, तो सतर्क हो जाएं। जी हां अनजाने में ही सही पर आप अपनी इम्यूनिटी के दुश्मन बन बैठे हैं।अप्रैल 2012 में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग तनाव में थे, उनमें सर्दी और फ्लू की अधिक संभावना बनी हुई थी। ऐसा इसलिए क्योंकि तनाव की वजह से कोर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन होता है जो शरीर में मौजूद रक्षात्मक सफेद रक्त कोशिकाओं को खत्म कर देता है। जिससे व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है।

अच्छी नींद की कमी:
एक शोध में पाया गया कि यदि कोई व्यक्ति 6 से 8 घंटे की पूरी नींद नहीं लेता है तो यह उसकी इम्यूनिटी कमजोर करने का एक कारण बन सकती है।

घर से बाहर न निकलने वाले लोग:
अगर आप यह सोच रहे हैं कि हम आपको यहां कोरोना महामारी के बीच घर से निकलकर बाहर सैर पर जाने की सलाह देने वाले हैं तो आप गलत हैं। जी हां घर से बाहर का मतलब है थोड़ी देर धूप में रहें।अमेरिका के जार्जटाउन विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, सूर्य का प्रकाश सीधे प्रमुख प्रतिरक्षा कोशिकाओं (टी-कोशिकाओं) को सक्रिय करने में मदद करता है।

आलस:
लॉकडाउन के इस दौर ने अधिकतर सभी लोगों को आलसी बना दिया है। लोग वर्कआउट न करने के लिए कभी अपने काम को बहाना बनाते हैं तो कभी किचन के काम को, लेकिन ऐसा करके आप अपनी सेहत के साथ गलत कर रहे हैं। फ्रंटियर्स ऑफ इम्यूनोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से वर्क आउट करने से एंटीबॉडी और सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा मिल सकता है, जो आपके शरीर को संक्रमण से दूर रखकर उनसे लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।

डाइट:
अगर आप भी जंग फूड लवर हैं तो यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ बॉन का यह शोध आपके लिए ही है। इस शोध में बताया गया है कि जंग फूड में मौजूद सोडियम की अधिक मात्रा व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर करती है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!