लद्दाख में शहीद जवानों की सूची जारी, राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर लिखा- गलवान घाटी में सैनिकों को खोना दर्दनाक

भारत और चीन के बीच कई दशकों के बाद बॉर्डर पर हालात तनावपूर्ण हो गए हैं । लद्दाख के पास गलवान घाटी के पास बीते सोमवार को हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए। इनमें भारतीय सेना का एक कमांडिंग अफसर भी शामिल था। सेना की ओर से मंगलवार शाम को इसकी पुष्टि की गई और अब बुधवार को सभी शहीदों के नाम जारी कर दिए गए हैं ।

देश में इन जवानों की शहादत को लेकर गुस्सा है और हर कोई चीन से बदला लेने की बात कर रहा है। इन जवानों के परिवारों ने कहा है कि उन्हें गर्व है कि उनके परिवार के एक सदस्य ने देश के लिए जान दी है ।

शहीदों के नाम

1. कर्नल संतोष बाबू, हैदराबाद

2. सब. नुदूराम सोरेन, मयूरभंज

3. सब. मंदीप सिंह, पटियाला

4. सब. सतनाम सिंह, गुरदासपुर

5. हवलदार के. पलानी, मदुरै

6. हवलदार सुनील कुमार, पटना

7. हवलदार बिपुल रॉय, मेरठ

8. दीपक कुमार, रीवा

9. सिपाही राजेश ओरंग, बीरभूम

10. सिपाही कुंदन कुमार, साहिबगंज

11. सिपाही गणेश राम, कांकेर

12. सिपाही चंद्रकांत प्रधान, कंधामल

13. सिपाही अंकुश, हमीरपुर

14. सिपाही गुरबिंदर, संगरूर

15. सिपाही गुरतेज सिंह, मनसा

16. सिपाही चंदन कुमार, भोजपुर

17. सिपाही कुंदन कुमार, सहरसा

18. सिपाही अमन कुमार, समस्तीपुर

19. सिपाही जयकिशोर सिंह, वैशाली

20. सिपाही गणेश हंसदा, ईस्ट सिंघभूमि

शहीदों की लिस्ट में देश के अलग-अलग हिस्सों से जवान शामिल हैं । कोई हैदराबाद से है तो कोई पंजाब से, इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के भी कई जवानों का नाम शामिल है । नीचे दी गई लिस्ट में आप, सभी शहीदों के शहरों के नाम भी देख सकते हैं ।

बता दें कि इस घटना के बाद देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी सभी सैनिकों को सलाम किया है। बुधवार को राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर लिखा, ‘गलवान घाटी में सैनिकों को खोना दर्दनाक है। हमारे सैनिकों ने अपना फर्ज निभाते हुए देश के लिए जान दे दी. देश उनके बलिदान को कभी नहीं भूलेगा।’

रक्षा मंत्री ने लिखा कि शहीद जवानों के परिवारों के प्रति वह सांत्वना प्रकट करते हैं, देश उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है । हमें अपने देश के जवानों पर गर्व है ।

दरअसल 15-16 जून की रात लद्दाख के पास गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी । इसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए हैं, जिनमें एक कमांडिंग अफसर भी शामिल थे ।

भारत और चीन के बीच बैठक में तय हुआ था कि दोनों देशों की सेनाएं पीछे हटेंगी, लेकिन चीन की सेना पीछे नहीं हटी और इसी दौरान दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़प हो गई ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!