स्वस्थ रहने के लिए करें योग और साथ में पियें तुलसी व गिलोय का काढ़ा- डॉ0 आकांक्षा गुप्ता

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । बदलती आबोहवा और खानपान के कारण दुनिया में आए दिन नई बीमारियां उत्पन्न हो रही हैं। ऐसे में खुद को सुरक्षित रखने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना और तमाम तरह के बैक्टीरिया व वायरस से सुरक्षा कवच तैयार करना जरूरी हो गया है। अब तक लाइलाज कोरोना वायरस से जंग के लिए भी मजबूत इम्यून सिस्टम बेहद जरूरी है। यही वजह है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों ने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए न सिर्फ योग-व्यायाम का सहारा लिया बल्कि प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों और दवाओं की भी मदद ली।

इसी क्रम में आज पुलिस लाइन चुर्क में एसपी आशीष श्रीवास्तव की पत्नी और जनपद की वामा सारथी पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्षा डॉ0 आकांक्षा गुप्ता के नेतृत्व में महिला पुलिस कर्मियों तथा जवानों की पत्नियों के साथ सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए “Feel Impowered With Yoga” कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला “By the women, For the women, To the women” पर आधारित थी।

योगाभ्यास के बाद एसोसिएशन की अध्यक्षा डॉ0 आकांक्षा गुप्ता ने कार्यक्रम में आये हुए सभी सदस्यों को अपने तथा अपने परिवार को स्वस्थ रखने हेतु “आयुष मंत्रालय” द्वारा जारी किये गये गाइडलाइन्स के बारे में विस्तृत रुप से बताकर गिलोय व तुलसी के पौधों का वितरण किया।

एसोसिएशन की अध्यक्षा डॉ0 आकांक्षा गुप्ता ने बताया कि “कोरोना वायरस से बचाव के लिए योग और तुलसी व गिलोय का काढ़ा ही उपयोगी है। हमारे पति पुलिस विभाग में काम करते हैं जिसके चलते उनके खान-पान का कोई सही समय नहीं होता है और कभी-कभी तो काम होने पर वो घर भी नहीं आ पाते। जिससे उन्हें सही डाइट नहीं मिल पाती और उनका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इसलिए मैंने वामा सारथी पुलिस परिवार में गिलोय व तुलसी का पौधे का वितरण किया है ताकि जब भी कोरोना वरियर्स पुलिसकर्मी घर आएं तो उनकी पत्नियाँ उन्हें गिलोय व तुलसी से बना काढ़ा अवश्य दे सकें। अभी हमलोग योग भी सीख रहे हैं और जल्द ही हम पब्लिक से महिलाओं को भी शामिल करेंगे ताकि वो भी योग सीख सकें और घर जाकर अपने परिवार को भी सीखा सकें।”


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!