Success Mantra:जीवन मे डिप्रेशन को दूर कर सफलता दिलाएंगे में करेंगे मदद ये 5 मंत्र,जानें

जीवन में कई ऐसी घटनाएं होती हैं जिनका व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है। कुछ ऐसी बातें जो व्यक्ति को अंदर ही अंदर खाए चली जाती हैं। बॉलीवुड के जाने-माने सुपरस्टार सुशांत सिंह राजपूत का करियर तो अच्छा चल रहा था लेकिन माना जा रहा है कि वो लंबे समय से डिप्रेशन के शिकार थे जिसकी वजह से उन्होंने आत्महत्या कर ली। आज डिप्रेशन से जुझ रहा युवा अपनी परेशानियों से निजात पाने के लिए आत्महत्या को एक सरल रास्ता समझने लगा है। ऐसे में क्या करें जिसकी मदद से डिप्रेशन नाम का यह दुश्मन व्यक्ति के पास आने से भी डरे। आइए जानते हैं।

पॉजिटिव बने रहे:
डिप्रेशन के इलाज में सबसे ज्यादा फायदेमंद चीज है व्यक्ति का पॉजिटिव बने रहना। अनचाही परिस्थिति को काबू करने और उनसे निबटने के लिए अपने सोचने के तरीकों को बदलें। हमेशा सकारात्मक सोचें और पॉजिटिव ही बातें करें।

अच्छी नींद लें:
सबसे पहले डिप्रेशन दूर करने के लिए आठ घंटे की नींद लें। नींद पूरी होगी तो दिमाग तरोताजा होगा और नकारात्मक भाव मन में कम आएंगे।

लाइफस्टाइल में योग शामिल करें:
ध्यान और योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। गहरी सांस लें। ऐसा करने से आपकी सभी इंद्रियों को आराम मिलेगा। डिप्रेशन को दूर करने के लिए यह उपाय लंबे समय से अपनाया जा रहा है। अपनी सांसों पर केंद्रित होकर लंबी सांस लेने से दिमागी तनाव को आराम मिलता है।

दोस्तों से करें बात:
अपने किसी अच्छे मित्र या परिवार के सदस्य से अपने मन की बात शेयर करें। उन्हें ज्यादातर समय अपने साथ रखने की कोशिश करें। ये लोग, डॉक्टर की दी हुई सलाह को अमल में लाकर आपके जल्दी सेहतमंद होने में आपकी मदद करेंगे।

डाइट में बदलाव:
डिप्रेशन को दूर रखने में आपकी डाइट का भी बहुत बड़ा हाथ होता है। फास्ट फूड के सेवन से बचें और हेल्दी पौष्टिक डाइट को अपने आहार में शामिल करें।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!