राहत भरी खबर, लद्दाख में चीन की सेना कुछ पीछे हटी

लद्दाख की गैलवान घाटी में भारत और चीन की सेनाएं के बीच जारी तनाव के बीच एक राहत भरी खबर है । खबरों की मानें तो चीन की सेना कुछ पीछे हट गई हैं ।रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सेना ने गैलवान घाटी में अपने कैंप कम किए हैं । बता दें कि गैलवान घाटी में एक महीने से दोनों देशों की सेना के बीच तनाव जारी है ।

समाचार एजेंसी एएनआइ के सूत्रों के अनुसार चीनी सेना 2 किमी और भारतीय सेना अपनी जगह से 1 किमी पीछे हटी है । फिलहाल ऐसी कोई गतिविधी नहीं हैं जिससें सीमा पर कोई तनतानी का महौल मालूम होता हो ।

बता दें कि तनाव कम करने को लेकर 6 जून को दोनों देशों की सेनाओं के लेफ्टिनेंट-जनरल रैंक के अधिकारी मीटिंग करने जा रहे हैं। इससे पहले खबर आई थी कि चीन के मुखपत्र, ग्लोबल टाइम्स ने भारतीय सीमा पर युद्धभ्यास की तस्वीरें साझा कर बिहाईंड द एनेमी लाइंस की अपरोक्ष चेतावनी दी है।

चीनी सरकार के मुखपत्र, ग्लोबल टाइम्स ने चीन की पीएलए सेना द्वारा हाल ही में भारतीय सीमा पर किए गए युद्धभ्यास की तस्वीरें साझा की । अखबार के मुताबिक, चीन की तिब्बत कमांड ने हाई-ऑल्टिट्यूड एक्सरसाइज के दौरान बिहाइंड-द-एनेमी लाइंस का अभ्यास किया है. अखबार की रिपोर्ट की मानें तो चीनी सेना ने 4700 मीटर यानि करीब 16 हजार फीट की ऊंचाई अपने सैनिकों को भेजकर रात के दौरान ‘इनफिल्ट्रेशन-एक्सरसाइज’ का अभ्यास किया । इस एक्सरसाइज के दौरान चीनी सैनिकों ने दुश्मन की सीमा से परे जाकर आर्मर्ड-व्हीक्लस तबाह कर दिए और दुश्मन के मुख्यालय पर हमला किया ।

रिपोर्ट में कहा गया कि 19 मई को चीन की सेना की आर्मर्ड ब्रिगेड ने मेन बैटल टैंक (एमबीटी) और इंफेंट्री काम्बेट व्हीकल (आईसीवी) के साथ तंगूला पहाड़ियों पर भी ट्रेनिंग की. ये पूरी एक्सरसाइज रात में अंजाम दी गई ताकि दुश्मन को हमले की कानों-कान खबर ना लगे । चीन की सीसीटीवी ने इस युद्धभ्यास की वीडियो भी प्रसारित की।

बता दें कि लद्दाख में फिंगर एरिया, गैलवान घाटी, डेमचोक और हॉट-स्प्रिंग के करीब गोगरा में दोनों देशों के बीच तनातनी चल रही है । गैलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने टेंट गाड़कर जम गए हैं ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!