चीन व अमेरिका में बढ़ा तनाव, राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन से आने वाले यात्री विमानों पर लगाया बैन

चीन और अमेरिका के बीच की तनातनी बढ़ गई है । अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप चीन से आने वाले यात्री विमानों पर बैन लगा दिया है । 16 जून से दोनों देशों के बीच विमान सेवा बंद हो जाएगा । बता दें कि कोरोना वायरस महामारी को लेकर हाल के महीनों में दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास आई है । पिछले दिनों कई तरह के आर्थिक रिश्ते चीन से अमेरिका ने तोड़ लिया था।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी को लेकर ट्रंप लगातार चीन पर निशाना साधे हुए हैं । कई मौके पर कोरोना वायरस को उन्होंने ‘चाइनीज वायरस’ कह कर संबोधित किया । इतना ही नहीं वे ये आरोप लगा चुके हैं कि चीन ने दुनिया को इस वायरस के बारे में बताने में देरी की और उसका रवैया ठीक नहीं रहा ।

इससे राष्ट्रपति ट्रंप चीन पर डब्ल्यूएचओ को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन से भी नाता तोड़ चुके हैं । उनके डब्ल्यूएचओ में चीन चार करोड़ डॉलर तो अमेरिका 45 करोड़ डॉलर का योगदान देता है लेकिन इसके बावजूद भी अमेरिका के अनुरोध पर कोई कार्रवाई नहीं हुई ।

वहीं राष्ट्रपति ट्रंप सख्त कदम उठाते हुए अमेरिका में चीनी छात्रों और शोधकर्ताओं के प्रवेश पर भी बैन लगा चुके हैं । उन्होंने चीन के पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से संबंध रखने वाले छात्रों और शोधकर्ताओं को देश में आने और किसी भी तरह की शिक्षा ग्रहण करने से रोक लगा दी । उनका कहना है कि अमेरिका से बौद्धिक संपदा और प्रौद्योगिकी हासिल करने के लिए चीन की पीएलए स्नातक छात्रों का इस्तेमाल कर रही थी । इसे रोकने के लिए उन्होंने यह सख्त कदम उठाया ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!