टिड्डी दल से बचाव को लेकर प्रशासन सतर्क, किसानों को दी जा रही है ये खास सलाह

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । टिड्डी दल के सोनभद्र में आने की सूचना के बाद सोनभद्र प्रशासन ने गंभीरता दिखाते हुए बचाव व जागरुकता से संबंधित तैयारियां तेज कर दी हैं। फसलों को दल के प्रभाव से बचाने के लिए स्प्रेयर व दवा को पर्याप्त मात्रा में आरक्षित कर लिया गया है।

टिड्डी दल द्वारा राजस्थान, पंजाब एवं हरियाणा में किसानों की खड़ी फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया गया है। जिले में भी इसके संभावित प्रकोप को देखते हुए कृषि विभाग के जिम्मेदार लोगों के इसके बारे में पूरी जानकारी देकर जागरूक किया है।

जिले में फसलों को नुकसान से बचाने को लेकर कृषि विभाग व उद्यान विभाग को आवश्यक प्रबंध किए जाने का निर्देश दिया गया है।

मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि जिले में किसानों के आय के मुख्य श्रोत फसलों को टिड्डी दल से बचाव को लेकर स्प्रेयर, दवा आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। किसानों को भी बचाव को लेकर जागरुक किया जा रहा है। अग्निशमन विभाग को भी तैयार रहने का निर्देश दिया गया है।

बचाव को लेकर प्रशासन की यह है तैयारी –

जिला पंचायत राज अधिकारी सफाई कर्मियों की सहायता से जनपद के समस्त क्षेत्रों में सर्विलांस करते हुए टिड्डी दल के भ्रमण व रात्रि अवस्थान की स्थिति में जिला कृषि रक्षा अधिकारी के मोबाइल नंबर 6394944133 पर सूचित कराएँ।
जिला प्रशासन ने बचाव को लेकर सभी एसडीएम को निर्देशित किया है कि वे अपने कार्यक्षेत्र के निकायों में टैंकर को पानी से भरें। जिससे किसी प्रकार की आवश्यकता पर उसका प्रयोग किया जा सके।

जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि वे बाग व सब्जी वाले किसानों को बचाव संबंधी जानकारी दे दें।

सभी खंड विकास अधिकारियों को प्रत्येक गांव में पांच-पांच ट्रैक्टर चालू हालत में तथा उपलब्ध टैंकरों को पानी भरकर तैयार रखने का निर्देश दिया गया है।

कृषि अधिकारी को बीज भंडारों व सूचना तंत्र को सक्रिय रखने के निर्देश दिए गए हैं।

बचाव के लिए किसान यह करें प्रबंध –

– एक साथ ईकट्ठा होकर टिन के डब्बे अथवा थाली बजाएं।
– मिट्टी वाले क्षेत्रों में खेतों में जलभराव अथवा धुआं कर दें।
– फसलों पर 20 किलो क्लोरपाइरीफास का विशेषज्ञों से जानकारी कर छिड़काव करना सुनिश्चित करें।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!