ये 3 व्यायाम करने से नितंब से जांघ तक की मांसपेशियों की जकड़न होगी दूर,जानें तरीका

अगर आप घुटनों में दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसके उपचार के लिए व्यायाम का रास्ता अपनाएं। घुटनों के दर्द के लिए कुछ विशेष व्यायाम हैं जिन्हें आप घर पर आसानी से करके राहत पा सकेंगे। ये व्यायाम करने से नितंब से जांघ तक की मांसपेशियों की जकड़न दूर होगी, घुटने को आराम मिलेगा। व्यायाम करते समय शरीर को संतुलित रखना जरूरी है।

चेयर नी एक्सटेंशन:
कुर्सी पर बैठ जाएं और सामने एक और कुर्सी पर अपना पैर रख लें, जिससे घुटने थोड़ा उठा रहे। अब धीरे-धीरे घुटने को फर्श की ओर झुकाने की कोशिश करें, ऐसा करने में पैर की मांसपेशियों की ही मदद लेनी है। इस अवस्था में 5 से 10 सेकंड तक रुकें और उसके बाद पैर को सीधा कर लें। हर पैर से पांच-पांच बार इसे दोहराएं।

लाभ:
यह एक्सरसाइज घुटनों में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करती है और मांसपेशियों के विकास को तेज करती है।

हील स्लाइड नी एक्सटेंशन:
जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं, अपने बाएं घुटने को मोड़ लें और दायां पैर सीधा रहेगा। धीरे-धीरे दायें पैर को तब तक बाहर की ओर खिसकाएं जब तक वह दायें पैर के समानांतर नहीं हो जाता। अब पांच से दस सेकंड तक रुकें और फिर पूर्ववत अवस्था में लौटें। दोनों पैरों से इसे पांच-पांच बार करें।

लाभ:
इसे करने से नितंब से लेकर टखने तक की मांसपेशियों की कसरत हो जाती है और पैर में लचीलापन रहता है। बॉडी पोश्चर भी सुधरता है।

कूदने वाले व्यायाम न करें:
अगर पैर के जोड़ में जकड़न हो रही है तो कूदने वाले व्यायाम नहीं करने चाहिए। इसकी जगह हल्के टहलना लाभदायक होगा।

नी फ्लेक्शन:
यह व्यायाम करने के लिए कुर्सी पर बैठ जाएं। अब एक तौलिया पैर के नीचे से ले जाकर दोनों हाथों से पकड़ें। इस तौलिया की सहायता से पैर को उठाना है ताकि घुटना मुड़े। जमीन से पैर 4 से 5 इंच ऊपर रहेगा। इसमें पांच से दस सेकंड तक रुकें।

लाभ:
इसे करने से नितंब से लेकर टखने तक की मांसपेशियों की कसरत हो जाती है और पैर में लचीलापन रहता है। ये व्यायाम रोज करने से मांसपेशियों की जकड़न कम होती है और दर्द ठीक होने लगता है। रहता है।

20 मिनट तक हर दिन टहलना घुटने के दर्द में लाभ पहुंचाएगा।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!