दिल्ली से बेंगलुरु पहुंचने पर क्वारनटीन नहीं हुए गौड़ा

देश में करीब 2 महीने तक लॉकडाउन की वजह से सभी तरह की उड़ानें बंद थीं लेकिन आज सोमवार को फिर घरेलू उड़ान शुरू की गई । केंद्रीय मंत्री और कर्नाटक से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद सदानंद गौड़ा ने दिल्ली से अपने गृह राज्य के लिए उड़ान भरी लेकिन उनकी यह उड़ान विवादों में घिर गई क्योंकि जब वह बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंचे तो उन्होंने क्वारनटीन का पालन नहीं किया ।

बेंगलुरु हवाई अड्डे पर उतरने के बाद केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा अपनी आधिकारिक कार पर सवार होकर निकल गए । इस दौरान उन्होंने किसी तरह के क्वारनटीन का पालन नहीं किया।

अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों को क्वारनटीन कराए जाने के कर्नाटक सरकार के नियमों के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री गौड़ा ने एक निजी चैनल पर कहा कि वह ‘फार्मा मंत्री हैं और उन्हें क्वारनटीन नियमों से छूट मिली हुई है ।’

पूरे विवाद पर सदानंद गौड़ा ने कहा, ‘मैं फॉर्मा मंत्रालय की अगुवाई कर रहा हूं । हम दवा मुहैया कराने को लेकर मुख्य कड़ी हैं । हम हर किसी और राज्यों को दवा मुहैया करा रहे हैं । हमें यह देखना है कि सप्लाई ठीक से हो रही है या नहीं ।’

उन्होंने आगे कहा, ‘मुझे राज्य और केंद्र की ओर से जारी एसओपी (निर्देश) से छूट मिली हुई है । मंत्री के रूप में मेरा एम्स में परीक्षण भी किया जा चुका हूं. मेरे पास ऐप है और एयरपोर्ट पर भी मेरा टेस्ट किया गया था । मंत्री के रूप में मेरे पास अतिरिक्त जिम्मेदारी है और मुझे घूमते रहना है ।’

इसी मसले पर कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर अश्वथ नारायण ने कहा कि कई श्रेणियों में छूट है । उस आधार पर, वह (सदानंद गौड़ा) कर्नाटक की स्थिति का आकलन करने के लिए आए हैं । मैंने स्वास्थ्य आयुक्त के साथ स्पष्ट किया है जो कहते हैं कि ऑन ड्यूटी मंत्री को छूट दी गई है ।

उन्होंने आगे कहा कि वो किसी के संपर्क में नहीं आए हैं । हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि लोगों को संस्थागत क्वारनटीन के लिए भेजा जाए क्योंकि उनके पास बहुत काम है । मंत्री ऑन ड्यूटी हैं । उन्होंने कहा कि हम दूसरों से ऊपर हैं या कानून से ऊपर हैं । हम लोगों के हित में काम कर रहे हैं ।

आज सोमवार से देशभर में घरेलू उड़ान सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं, हालांकि प्रमुख मार्गों के बीच संचालित होने वाली उड़ानों की संख्या बेहद कम कर दी गई है ।कर्नाटक ने राज्य में आने वाले यात्रियों के लिए क्वारनटीन को लेकर खुद का नियम तय किया हुआ है।

कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रवीण सूद ने कहा था कि महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, दिल्ली और मध्य प्रदेश से आने वाली घरेलू उड़ान यात्रियों को 7 दिनों तक क्वारनटीन की प्रक्रिया से गुजरना होगा । संस्थागत क्वारनटीन के बाद लोगों को 14 दिनों के लिए होम क्वारनटीन में रहना होगा । हालांकि, सदानंद गौड़ा दिल्ली से बेंगलुरु पहुंचने के बाद इन क्वारनटीन नियमों से बचते नजर आए ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!