फीस को लेकर अभिभावकों और स्कूलों के बीच बढ़ी खींचतान

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

स्कूल संचालक फीस वसूलने के लिए दे रहे अलग-अलग तर्क

अभिभावक दे रहे शासनादेश का हवाला, शुल्क माफी की मांग

बीएसए बोले, शासनादेश का उल्लंघन करने वालों पर होगी कार्यवाही

सोनभद्र । लॉकडाउन के चलते स्कूल फीस के मामले ने अभिभावकों और स्कूल संचालकों में तनातनी और बढ़ गई है। निजी स्कूलों ने अभिभावकों पर फीस को लेकर अलग-अलग तरीके से दबाव बनाना शुरू कर दिया है। जबकि अभिभावकों ने शासनादेश का हवाला देकर फीस देने से इंकार किया है। अभिभावकों ने तीन माह की अग्रिम फीस के लिए बाध्य न किए जाने की बात कही है। इस मामले को लेकर स्कूल और अभिभावक आमने-सामने हैं।

लॉकडाउन के बावजूद रॉबर्ट्सगंज, दुद्धी सहित स्कूल संचालक अप्रैल व मई माह की फीस के साथ साथ वार्षिक फीस जमा करने के लिए मैसेज भेज रहे हैं साथ ही फीस जमा करने के लिए अभिभावकों पर दबाव भी बनाने लगे हैं। जबकि निर्देशों में यह साफ किया गया है कि कोई भी स्कूल किसी भी अभिभावक पर फीस वसूली के लिए दबाव नहीं बनाएगा। जो अभिभावक सहमति से फीस चुकाएंगे, केवल उन्हीं से फीस वसूली की जाएगी। फीस जमा न करने की स्थिति में स्कूल को छात्र-छात्रओं का नाम भी नहीं काटने के सख्त निर्देश दिए गए हैं।

जबकि बेसिक शिक्षा अधिकारी गोरखनाथ सिंह पटेल का कहना है कि “बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से ऐसा कोई आदेश नहीं जारी किया गया है। वहीं जिलाधिकारी द्वारा आदेशित किया गया था कि कोई स्कूल मई माह तक अभिभावकों पर फीस जमा करने का दबाव नहीं बनाएगा साथ ही फीस जमा न होने की दशा में किसी स्टूडेंट्स का नाम भी नहीं काटने का आदेश भी दिया था। यदि कोई स्कूल संचालक अभिभावकों पर फीस जमा करने का दबाव बनाते हैं तो अभिभावक इसकी शिकायत संबंधित बीआरसी पर दर्ज करा सकते हैं। शिकायतकर्ता अभिभावक का नाम पता गुप्त रखते हुए संबंधित स्कूल पर जाँच करा सख्त विभागीय कार्यवाही की जाएगी।”

अब जब हालात इस तरह के हैं तो सभी लोग कुछ न कुछ सहयोग देकर देश के लिए अपना योगदान दे रहे हैं। ऐसे कठिन और नाजुक दौर में यह जरूरी हो जाता है कि स्कूलों की मनमानी पर लगाम लगाने और अभिभावकों को राहत देने के लिए जिला प्रशासन सामने आए और सख्त कदम उठाए।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!