घर बैठै प्रो बोनो लीगल सर्विसेज के माध्यम से मिलेगा न्याय

राजीव दुबे (संवाददाता)

मीरजापुर । जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की पहल पर अब न्याय की आस में लोगों को कोर्ट का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा । घर बैठे ही “न्याय बंधु एप यानि प्रो बोनो लीगल सर्विसेज” के माध्यम से यह सुविधा मिलेगी। उक्त जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अमित कुमार यादव द्वितीय ने दी।

उन्होंने बताया कि अधिवक्ताओं, वादकारियों एवं समाज के कमजोर समुदायों को नि:शुल्क विधिक सेवा प्रदान करने की योजना का शुभारंभ किया गया है। न्याय बंधू एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है । इसके उपयोग से जरूरतमंद व्यक्तियों को नि:शुल्क सुविधा पूरे भारत में हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के बाद अपना प्रोफाइल रजिस्टर करें। न्याय विभाग से सत्यापन होगा। अपने केस का विवरण दें। अपनी सहमति प्रदान करें और अधिवक्ता से नियमित केस की जानकारी लेना और देना कर सकते हैं। अपने केस का विवरण दे। अधिवक्ता अंकित होने पर अपनी सहमति प्रदान करें और अंत में निशान लगाये कि केस अधिवक्ता द्वारा पूरा कर लिया गया है।

इस एप पर आवेदन करने के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, बेकार का शिकार व्यक्ति, स्त्री या बालक, दिव्यांग व्यक्ति और जो कस्टडी में है वह भी आवेदन कर सकता है। इसके साथ ही औद्यौगिक कर्मकार, बहुविनाश, जातीय हिंसा, जातीय अत्याचार, बाढ़, सूखा, भूकंप औद्योगिक संकट के शिकार व्यक्ति कानून के तहत निर्धारित राशि से कम की आमदनी वाले व्यक्ति जिन्हें आय प्रमाण पत्र देना होगा अन्य कोई व्यक्ति आवेदक हो सकता है। प्रो बोनो लीगल सर्विसेज की सुविधाएं नि:शुल्क है । हालांकि आवेदक और अधिवक्ता की आपसी सहमति से आवेदक को फोटोकॉपी, डाक एवं टाइप करने के खर्चों को भुगतान करना होगा। यह एप दूर दराज में बसे पीडितों के लिए लाभकारी होगा।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!