लॉक डाउन 4 में देखिये क्या खुलेगा, क्या रहेगा बन्द

देशभर में लॉकडाउन 4 की घोषणा कर दी गई है और इसकी मियाद को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया है । देश में लॉकडाउन का चौथा चरण 18 मई से 31 मई तक होगा यानि 14 दिनों का होगा । लॉकडाउन के चौथे चरण में भी देश में सभी मॉल, स्कूल, कॉलेज और जिम बंद रहेंगे । साथ ही 31 मई तक मेट्रो और हवाई सेवा का भी परिचालन शुरू नहीं होगा । आइए जानते हैं लॉकडाउन 4.0 में क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा ।

क्या खुलेगा

● ऑनलाइन लर्निंग चलती रहेगी

● स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और स्टेडियम खुलेंगे, लेकिन कोई दर्शक नहीं होगा

● स्टेडियम प्रेक्टिस के लिए खोले जाएंगे

● सरकारी दफ्तर खुलेंगे

● सरकारी कैंटीन चलती रहेगी

● कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जोन में एक राज्य से दूसरे राज्यों में आपसी सहमति से बसें जा पाएंगी।

क्या बंद रहेगा

●हवाई उड़ानें बंद रहेंगी

● मेट्रो रेल सेवाएं बंद रहेंगी

● स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे

● होटल-रेस्तरां बंद रहेंगे

● सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम पहले की तरह बंद रहेंगे

● धार्मिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक आयोजनों पर पाबंदी जारी रहेगी ।

राज्य तय करेंगे कौन सा इलाका किस जोन में है

■ स्वास्थ्य मंत्रालय के पैमानों के मुताबिक कौन सा इलाका किस जोन में होगा इसको लेकर राज्य सरकार फैसला लेगी और जो सरकार ने गाइडलाइंस जारी की है उसको मानने के लिए राज्य सरकार बाध्य है । इसके अलावा मोबाइल में आरोग्य सेतू एप होना जरूरी है ।

देशभर के हाई रिस्क कंटेनमेंट एरिया में लॉकडाउन का पालन सख्ती से किया जाएगा । किन इलाकों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटना है, इसका फैसला राज्य सरकारें करेंगी ।

रेड, ऑरेंज, ग्रीन, बफर जोन और कंटेनमेंट जोन की निगरानी की जिम्मेदारी जिलाधिकारियों की होगी । उन्हें केंद्र सरकार के निर्देशों का पालन करना होगा । कंटेनमेंट जोन में केवल जरूरी कामों को करने की इजाजत दी जाएगी ।

दुकानों पर राज्य सरकार फैसला लेगी

■ केंद्र की गाइडलाइन में कहा गया है कि किस राज्य में कौन सी दुकानें खुलेंगी और कौन सी बंद रहेंगी इसको लेकर राज्य सरकार फैसला करेगी ।

■ सबसे पहले 25 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया था । इसके बाद में इसे बढ़ाकर 15 अप्रैल से 3 मई तक कर दिया गया. उसे भी बढ़ाकर 4 मई से 17 मई तक कर दिया गया । अब इसे बढ़ाकर कर दिया गया है ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!