अनोखी पहल : अब परिषदीय स्कूलों में भी ऑनलाइन दाखिला

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना वायरस से बचाव को लॉकडाउन हुआ तो जिदगी थम सी गई। स्कूलों में ताले लग गए तो बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित होने लगी। ऐसे में डिग्री कॉलेज से लेकर हायर सेकंडरी स्कूल और फिर परिषदीय स्कूलों तक में भी पढ़ाई ऑनलाइन हो गई। सरकार ने बगैर परीक्षा अगली कक्षा में प्रवेश देने का आदेश जारी कर दिया, मगर स्कूल खुलने तक इसके अमल में आने की संभावना नहीं थी। ऐसे में परिषदीय शिक्षकों ने ही ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया शुरू कर नई पहल की है। ताकि बच्चों की विधिवत पढ़ाई शुरू हो सके। लॉकडाउन शुरू होते ही सरकार ने परिषदीय स्कूलों के बच्चों को अपने आप ही अगली कक्षा में दाखिला दे दिया है। कॉन्वेंट स्कूलों की तरह परिषदीय स्कूलों के कई शिक्षकों ने वाट्सएप पर बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दिया लेकिन पढ़ाई किस कक्षा की कराएं, ये दिक्कत है। ऐसे में नई पहल कर स्कूलों में ऑनलाइन दाखिला भी शुरू कर दिया है।

दाखिले के बारे में बताते हुए प्राथमिक विद्यालय सजौर की प्रधानाचार्या मालती मिश्रा ने बताया कि “छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए शिक्षकों ने वाट्सएप ग्रुप बनाया है। स्कूलों की वेबसाइट का लिंक ग्रुप मे शेयर किया जा रहा है। लिंक को खोलकर आवेदन में डिटेल भरने के बाद सबमिट करना होगा। इसके बाद छात्र का प्रवेश मान लिया जाएगा।”

वहीं विभाग को उम्मीद है कि ऑनलाइन दाखिला शुरू होने से छात्र-छात्राओं का नामांकन इस बार बढ़ेगा। वहीं स्कूल खुलने पर एकाएक नामांकन बढ़ाने का दबाव भी नहीं रहेगा।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!