गुजरात से श्रमिक स्पेशल ट्रेन से प्रवासी श्रमिकों के तृतीय समूह की घर वापसी

राजीव दुबे (संवाददाता)

मिर्जापुर । नोवेल कोरोना वायरस “कोविड-19” के संक्रमण के दृष्टिगत पूरे भारत में किये गये किये गये लॉकडाउन के 53वें दिन जनपद मीरजापुर में श्रमिक स्पेशल ट्रेन से 1551 श्रमिकों को गुजरात प्रान्त के अहमदाबाद से मीरजापुर वापस लाया गया । ट्रेन आज दोपहर 01बजे लगभग मीरजापुर रेलवे स्टेशन पहुंची, स्टेशन पर ट्रेन के आते ही जिलाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक नगर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, क्षेत्राधिकारी नगर सहित रेलवे विभाग के उपस्थित अधिकारीगण व ड्यूटीरत अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण द्वारा आने वाले श्रमिकों का तालियों से स्वागत किया। आगन्तुकगण श्रमिकगण ने प्रसन्नतापूर्वक तालियों का जबाब दिया, अधिकारीगण द्वारा स्वयं दिशा निर्देश माइक से एनाउन्स किया तत्पश्चाच उनको क्रमशः सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराते हुए कोचवार ट्रेन से बाहर लाया गया। प्रत्येक कोच के लिए 02-02 आरक्षियों का डिप्लायमेंट किया गया है तत्पश्चात चिकित्सा विभाग की टीम ने उनकी थर्मल स्क्रिनिंग/प्राथमिक स्वास्थ्य परीक्षण किया। इसके बाद प्रशासन की तरफ से फूड पैकेट व पानी की बोतल प्रदान की गयी आगन्तुक कामगार/श्रमिकगण इस स्वागत व व्यवस्था से अत्यन्त प्रसन्न व अभिभूत हुए। उन्हें जिलेवार लगी बसों में बैठाकर उनको गन्तव्य के लिए रवाना किया।

जिसमें जनपद जौनपुर के 166, आजमगढ़ के 62, मऊ के 90, भदोही के 12, वाराणसी के 158, गाजीपुर के 90, रायबरेला के 21, हरदोई के 29, बाराबंकी के 68, सुल्तानपुर के 26, कानपुर के 35, जालौन के 22, अमेठी के 57, मीरजापुर के 62, बलिया के 18, अम्बेड़कर नगर के 70, कुसीनगर के 9, संतकबीर नगर के 16, सोनभद्र के 30, गोरखपुर के 47, महाराजगंज के 15, सिद्धार्थनगर के 30, अयोध्या के 55, बस्ती के 2, देवरिया के 21, बलिरामपुर के 212, गोण्डा के 25, चित्रकुट के 6, झासी के 5, बादा के 15, हमीरपुर के 1, बरेली के 10, चन्दौली के 35, बुलन्दशहर के 20 बिहार राज्य के 11 श्रमिक/कामगार थे।

प्रवासी श्रमिकों के विशेष ट्रेन से आगमन के दृष्टिगत पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की ड्यूटी लगायी गयी थी। इसके अतिरिक्त एम्बुलेन्स/फायर बिग्रेड का भी इंतजाम किया गया है तथा 10 मुख्य आरक्षी/आरक्षी को रिजर्व रूप में एवं क्यूआरटी ड्यूटी में लगे आरक्षियों को पीपीई कीट व अन्य संसाधन प्रदान किया गया है। ड्यूटीरत समस्त पुलिस कर्मियों को सुरक्षा की दृष्टि से ग्लव्स, मॉस्क को धारण करने एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए समय-समय से सेनेटाइज होने के भी निर्देश दिए गए।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!