इन टिप्स को अपनाकर रखें आंखों का ख्याल,जानें

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण लोग घर में बंद हैं। कहीं आना-जाना नहीं है, तो लोगों का घर में स्क्रीन टाइम बहुत बढ़ गया है। इस लॉकडाउन की वजह से लैपटॉप, टेलीविजन और मोबाइल फोन के इस्तेमाल में कई गुना वृद्धि हुई है। घर में रहते हुए ही कई लोग ऑफिस का काम कर रहे हैं और इसकी वजह से अधिकांश समय लैपटॉप स्क्रीन से चिपके हुए बिता रहे हैं। इसके अलावा दिन का दूसरा हिस्सा फोन पर फिल्में देखने या स्क्रॉल करने में भी बीत रहा है।

स्क्रीन टाइम की यह अधिकता आमतौर पर आंखों को अधिकतम सीमा तक थका देती है। यह लाल आंखें, सूजन व यहां तक कि काले घेरे को जन्म दे सकती है। www.myupchar.com से जुड़े एम्स के डॉ. अजय मोहन का कहना है कि आंखों में थकान और भारीपन एक आम स्थिति है, जो तब होती है जब आंखें बहुत ज्यादा उपयोग से थक जाती है। आंखों का थकना परेशान करने वाला हो सकता है। ऐसी स्थिति में आंखों में दर्द, जलन, खुजली, धुंधला दिखना ही नहीं गर्दन, कंधे और पीठ दर्द की स्थिति भी पैदा हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आंखों का खास ख्याल रखा जाए। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनका आपको विशेष रूप से पालन करना चाहिए।

व्यायाम:
थकी हुई आंखों को आराम देने के लिए कुछ व्यायाम करना बहुत जरूरी है। अपनी आंखों को आराम देने में मदद करने के लिए अपनी हाथ की दूरी पर एक पेंसिल पकड़ें और उस पर ध्यान केंद्रित करें। अपने हाथ को अपने चेहरे के करीब ले जाकर उसे घुमाएं और फिर वापस मूल स्थिति में लाएं। बीच-बीच में अपनी आंखों को आराम दें और 2-3 मिनट तक करते रहें।

दीवार पर आठ बनाएं:
इससे आंखों की मांसपेशियों का व्यायाम होता है और ये लचीली बनती हैं। इसके लिए एक दीवार के सामने खड़े हो जाएं. कल्पना करें कि दीवार पर एक बड़ा-सा अंक 8 बना हुआ है। पहले कुछ मिनट तक दीवार पर 8 आकार बनाते हुए ऊपर से नीचे देखें और फिर नीचे से ऊपर।

मसाज:
आंखों के लिए जो तनाव से घिरी हैं, उसके लिए मालिश करना बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी हथेलियों को अपनी आंखों पर रखें और धीरे से सर्कुलर मोशन में मालिश करें। अपनी भौंहों के साथ-साथ आंखों के नीचे के क्षेत्र की भी मालिश करें। मालिश से निकलने वाली गर्मी आंखों को कई हद तक आराम करने में मदद करेगी।

20-20-20 नियम अपनाएं:
काम के दौरान आंखों को आराम देने के लिए, इस 20-20-20 नियम का पालन करें। हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लें और अपने से 20 फीट दूर किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें। अपना ध्यान वस्तु पर कुछ देर रखें और फिर अपनी आंखों को आराम दें। यह ट्रिक न केवल आंखों को डिजिटल स्ट्रेन से बचाएगी, बल्कि उन्हें समय-समय पर एक्सरसाइज भी करवाएगी।

ककड़ी से मिलेगा आराम:
भले ही यह पुराना तरीका है, लेकिन अब भी बहुत काम आता है और वह है ककड़ी के टुकड़ें को बंद आंखों पर रखना। यदि ऐसा लगता है कि आंखें भारी हो रही हैं, तो बस खीरे के दो टुकड़े काट लें और उन्हें अपनी बंद आंखों की पलकों पर रखें। उन्हें 5-7 मिनट के लिए रखें और साइड को बदल दें। यह न केवल आंखों को आराम देने में मदद करेगा बल्कि ठंडक भी देगा।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!