बिना पसीना बहाए शरीर को बनाएंगे कोमलता व लचीलापन ये व्यायाम,जानें

गर्मी में ज्यादा मेहनत और पसीना बहाने वाले व्यायाम करने से हम सब बचना चाहते हैं। ऐसे में आप अपने रुटीन वर्कआउट में ताईची व्यायाम को शामिल कर सकते हैं, जिसमें अत्याधिक शारीरिक मेहनत नहीं करनी पड़ती और यह व्यायाम शरीर में कोमलता व लचीलापन लाता है। ताईची एक प्राचीन पद्वति है जो चीनी मार्शल आर्ट का रुपांतरण है। इसमें शरीर मन और सांसों पर नियंत्रण रखकर अभ्यास किया जाता है। आज हम आपको ताईची से जुड़े कुछ प्रारंभिक चरण के व्यायाम बता रहे हैं, जिन्हें आसानी से घर पर किया जा सकता है।

गेट द बेसिक्स राइट:
सीधे खड़े हो जाएं और सांस अंदर लें। शरीर के भार को दायें पैर पर ले जाएं। अब अपनी दायीं बांह को ऊपर उठाएं और बायीं बांह को नीचे ले जाएं। धीरे-धीरे सांस छोड़ें। फिर दायीं बांह को नीचे ले आए और बायीं बांह को ऊपर ले उठाएं। इसे करते हुए शरीर का भार बायें पैर पर शिफ्ट करें।

कीप इट लूज:
ये मुद्रा ऐसी प्रतीत होगी जैसे आप हल्की गति से एक बड़ा काल्पनिक ड्रम बजा रहे हैं। यह व्यायाम करते हुए बांहों को ऊपर-नीचे ले जाने में शरीर लयबद्ध दिखना चाहिए।

टेक क्यूज फ्रॉम ट्रीज:
चीन के व्यायाम कला ताईची के विशेषज्ञ संदीप देसाई का मानना है कि हमारा काम तब असरकारी होता है जब हम पेड़ों की तरह जमीन या जड़ से जुड़ाव महसूस करते हैं। यानी आपके शरीर का निचला हिस्सा भारी और ऊपरी हिस्सा हल्का होना चाहिए।

मद्दम गति:
विशेषज्ञ संदीप देसाई कहते हैं कि इस व्यायाम में आपका शरीर आरामदायक अवस्था में गतिशील रहे। न तो अत्याधिक मतवालापन ही दिखे और न ही बहुत अधिक उत्तेजना। पांच मिनट में दस बार इस व्यायाम को दोहराएं।

ताईची के लाभ:
बिट्रिश जर्नल आफ स्पोर्ट 2008 की एक रिपोर्ट के अनुसार ताईची के अभ्यास से डायबिटिज पर काफी हद तक नियंत्रण रखा जा सकता है । इसमें अन्य व्यायामों की तरह पसीना बहाने जैसी मेहनत नहीं करनी होती। इसके स्थान पर सरल एंव आसानी से कुछ चरणों मे यह अभ्यास किया जाता है । इसे हर उम्र और क्षमता के लोग व रोगी भी करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस गलती से बचें:
बहुत से लोग व्यायाम की मुद्राओं की तकनीक पर ध्यान देने की जगह उसकी नकल करने लगते हैं। इस तरह उनका फोकस पूरे शरीर पर चला जाता है जबकि उन्हें अपना ध्यान शरीर की अखंड गति पर रखना चाहिए। कंघों को झुकाएं, घुटने को मोड़ें, शरीर को हल्का छोड़ें। अपने शरीर को अनावश्यक रूप से न मोड़ें।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!