दिल्‍ली में कंटेनमेंट जोन छोड़कर आर्थिक गतिविधियों की मिले इजाजत- केजरीवाल

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में कहा है कि दिल्‍ली में कोविड 19 के कंटेनमेंट क्षेत्रों को छोड़कर अन्‍य जगह पर आर्थिक गतिविधियों की अनुमति मिली चाहिए । प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों के बीच परामर्श का ताजा दौर कोविड-19 की माहामारी को नियंत्रित करने की रणनीति को मजबूत करने और 54 दिनों के लॉकडाउन समाप्त होने के बाद आर्थिक गतिविधियों को सुनियोजित तरीके शुरू करने के लिए था । आपको बता दें कि दिल्‍ली में इस समय कंटेनमेंट जोन की संख्‍या करीब 80 है । हालांकि कुछ दिन पहले इसकी संख्‍या 100 के पार पहुंच गई थी।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शराब की और भी दुकानें खुलने वाली हैं। दिल्ली सरकार शराब की बिक्री के लिए सरकारी दुकानों के अलावा निजी शराब की दुकानों को खोलने पर भी विचार कर रही है। लोग शराब खरीदने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन सही तरीके से नहीं कर रहे हैं। इसको देखते हुए दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में करीब 400 शराब की और दुकानों को खोलने की अनुमति दे सकती है। हालांकि शराब की इन निजी दुकानों में व्हिस्की की कोई ब्रांड नहीं मिलेगी ।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने यहां शराब की बिक्री के लिए ई-टोकन का सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया था । यह सिस्टम शराब की दुकानों पर लग रही भीड़ को देखते हुए लिया गया । दिल्ली सरकार ने पिछले सोमवार से राष्ट्रीय राजधानी में शराब बेचने की अनुमति दी थी । इसके बाद मंगलवार से शराब के दाम में 70 प्रतिशत बढ़ोत्तरी कर दी गई ।लेकिन, इस बढ़ोतरी के बाद भी शराब की दुकानों पर लोगों की लंबी लाइन देखी गई । इस दौरान कई बार सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का सही तरीके से पालन नहीं करने का आरोप लगा ।

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 7233
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 310 ताजा नये मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 7,233 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार, नौ मई से 10 मई मध्यरात्रि तक किसी भी व्यक्ति की मौत कोविड-19 की वजह से नहीं हुई है । हालांकि कोविड-19 की वजह से अब तक मरने वालों की संख्या 73 है । बुलेटिन के अनुसार 97 मरीज आईसीयू में हैं जबकि 22 वेंटिलेटर पर हैं । इस समय 5,031 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 2,129 अब तक स्वस्थ हो चुके हैं ।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गठित केंद्रीय टीम राज्य स्वास्थ्य विभाग की, कोविड-19 महामारी से निपटने में सहायता कर रही है। टीम ने कंटेनमेंट जोन, प्रवासी शिविरों, खाद्य केंद्रों और दिल्ली सरकार के लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल का दौरा किया । केंद्रीय गृह सचिव और स्वाथ्य सचिव ने दिल्ली के हालात की समीक्षा करने के लिए बैठक की ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!