भारतीय डाक विभाग में भर्ती के लिए बढ़ी आवेदन की आखिरी तारीख, होने जा रही भर्ती,करें आवेदन

आप अगर भारतीय डाक विभाग में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपके लिए अच्छा मौका है क्योंकि भारतीय डाक विभाग ने भर्ती की डेट बढ़ा दी है।
उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल (Uttar Pradesh Postal circle) में होने जा रही भर्ती के लिए आप अभी भी आवेदन कर सकते हैं।

पदों की जानकारी:
भारतीय डाक विभाग के तहत उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक (GDS – Grameen Dak Sevak) की भर्तियां होने जा रही हैं। इसके लिए कुल पदों की संख्या- 3951 निर्धारित की गई है।
सामान्य श्रेणी के लिए पदों की संख्या – 1814
ओबीसी के लिए पदों की संख्या – 1000
ईडब्ल्यूएस के लिए पदों की संख्या – 314
एससी के लिए पदों की संख्या – 750
एसटी के लिए पदों की संख्या – 11
दिव्यांगों के लिए पदों की संख्या – 62
कुल पदों की संख्या – 3951

शैक्षिक योग्यता:
इन पदों पर भर्ती के लिए सरकार द्वारा मांगी गई जरूरी शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है। यानी भर्ती के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है।

क्या है उम्र सीमा:
भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल निर्धारित की गई है। हालांकि आरक्षण के अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी। उम्र की गणना 23 मार्च 2020 तक की जाएगी।

कब तक कर सकते हैं आवेदन:
इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जाने हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया सोमवार, 23 मार्च 2020 से ही जारी है। आवेदन की अंतिम तारीख 22 अप्रैल 2020 थी। लेकिन इसे बढ़ाकर 7 मई 2020 कर दिया गया था। अब फिर से अंतिम तारीख बढ़ाकर 15 मई कर दी गई है।

आवेदन शुल्क:
यूपी पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये रखा गया है। लेकिन ये सिर्फ सामान्य, ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए है। एससी, एसटी व महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। उनके लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह निशुल्क रखी गई है। आवेदन शुल्क पोस्ट ऑफिस हेड के माध्यम से भरा जा सकता है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!