इस तीन नए व्यायाम से मिलेगी न सिर्फ घुटनों को मजबूती बल्कि पैरों की मांसपेशियां भी होंगी मजबूत,जानें

घर में लगातार बैठे रहने और वर्क फ्रॉम होम करते समय कई बार घुटनों में जकड़न आ जाती है, दर्द भी होने लगता है। इससे बचने के लिए आज हम आपको बता रहे हैं तीन नए व्यायाम, जिनसे न सिर्फ आपके घुटनों को मजबूती मिलेगी बल्कि पैरों की मांसपेशियां भी मजबूत होंगी।

शार्ट स्टेप :
सीढ़ी के पास सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों को साथ रखते हुए अगली सीढ़ी पर छलांग लगाएं। ध्यान रखें कि दोनों पैर एक साथ सीढ़ी पर पड़ने चाहिए। इसके तुरंत बाद ऊपर से नीचे की सीढ़ी पर छलांग लगाएं। ऊपर-नीचे, फिर ऊपर-नीचे, धीरे-धीरे रफ्तार बढ़ाते जाएं। आप इसे एक मिनट या उससे ज्यादा भी कर सकते हैं। ध्यान देने वाली बात सिर्फ इतनी है कि ज्यादा ऊंचाई पर इसे न करें क्योंकि पीछे छलांग लगाते समय गिरने का खतरा रहता है। लाभ: दोनों पैरों की मांसपेशियां और घुटने इससे मजबूत होते हैं और हड्डियों को भी ताकत मिलती है।

साइड स्टेप क्रासओवर:
सीढ़ियों के पास जाकर बिल्कुल सीधे खड़े हो जाएं। दोनों हाथ शरीर से चिपका कर रखें। शरीर के ऊपरी हिस्से को दाईं ओर मोड़ें और दाएं पैर को सीढ़ियों पर आगे बढ़ाएं। इसी तरह सीढ़ियां चढ़ते रहें। ऊपर पहुंचने के बाद इसी स्थिति में नीचे की ओर आएं। करीब 60 सेकेंड आराम करने के बाद यही प्रक्रिया दूसरी ओर से भी करें। ध्यान रखें कि शरीर के ऊपरी हिस्से को घुमाते समय शरीर को ढीला नहीं रखना है, वरना परेशानी हो सकती है। इस व्यायाम को आप अपनी सुविधानुसार दो या तीन बार कर सकते हैं। लाभ: इस व्यायाम को नियमित करने से आपके पैरों में मजबूती आएगी और शरीर को शेप देने में मदद मिलेगी।

हाई नी:
शुरुआत करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को शरीर से सटाकर रखें। दाएं पैर को ऊपर की ओर उठाएं और घुटने सीने तक ले जाने की कोशिश करें। फिर पैर को नीचे की ओर ले आएं और पहली सीढ़ी पर रखें और आगे बढ़ें। अब बाएं पैर से भी यही प्रक्रिया अपनाएं। यह व्यायाम आप अपनी सुविधा के अनुसार 10 मिनट तक कर सकते हैं। लाभ: शरीर में खिंचाव आने से आप चुस्त बनेंगे, शरीर को शेप देने में मदद मिलेगी। साथ ही घुटना भी मजबूत होगा।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!