भारतीयों को लेने एयर इंडिया एक्सप्रेस का पहला विमान कोच्चि से अबू धाबी पहुँचा

कोरोना महामारी की वजह से देश में लॉकडाउन है । इस दौरान दूसरे देशों में कई भारतीय फंसे हुए हैं। एयर इंडिया एक्सप्रेस (एआईई) का पहला विमान कोच्चि से अबू धाबी पहुंच गया है। भारतीय राजदूत पवन कपूर ने इस दौरान एयरपोर्ट पर कोच्चि जाने वाले यात्रियों से बात की । उन्होंने बताया कि फंसे हुए भारतीय नागरिकों को आज स्वदेश भेजा जा रहा है ।

यह विमान संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में फंसे भारतीय नागरिकों को लाने के लिए गुरुवार दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर कोचीन इंटरनैशनल एयरपोर्ट से (CIL) से रवाना हुआ ।
आधिकारिक सूत्रों ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि भारतीय नागरिकों (ज्यादातर यात्री केरल से हैं) को अबू धाबी से लाने के लिए पहला विमान कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हो चुका है । विमान दोपहर तीन बजे अबू धाबी हवाईअड्डे पहुंचा । विमान रात नौ बजकर 40 मिनट पर 177 व्यस्क और चार नवजात बच्चों को लेकर कोचीन हवाई अड्डे पहुंचेगा ।

वहीं एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक अन्य विमान कोझिकोड हवाई अड्डे से दोपहर एक बजकर 20 मिनट पर रवाना हुआ । विमान शाम पांच बजे 177 व्यस्कों और पांच नवजात को लेकर दुबई हवाई अड्डे से रवाना होगा और यह गुरुवार रात 10 बजकर 30 मिनट तक कोझिकोड हवाईअड्डे पहुंचेगा ।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पांच दिन के भीतर 2,000 लोग 13 विमानों में बैठकर राज्य पहुंचेंगे । इस दौरान हवाई अड्डे पर थर्मल जांच से लेकर बाद में उनके क्वारनटीन तक की व्यवस्था है । इसके अतिरिक्त नौसेना के दो जहाज फंसे नागरिकों को लाने के लिए मंगलवार को मालदीव के लिए रवाना हो चुके हैं । केंद्र सरकार सात मई से 13 मई तक खाड़ी देशों, सिंगापुर, अमेरिका और ब्रिटेन में फंसे नागरिकों के लिए 64 विमानों का संचालन करेगी ।

कोच्चि के एक सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों और नर्सों ने चार पायलट समेत एयरलाइन के 12 कर्मचारियों को पीपीई, संक्रमण नियंत्रण नियमों का पालन करने का प्रशिक्षण दिया है । विमानों के परिचालन से पहले और गंतव्य स्थल पर पहुंचने के बाद उसे सैनिटाइज करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने केंद्रीय भंडारण निगम से करार किया है ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!