छात्र स्वयं प्रभा चैनल से जारी रखे पढ़ाई : डीएम

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । लॉकडाउन में विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए स्वयं प्रभा शैक्षिक चैनल की शुरूआत की है। दूरदर्शन से 01 मई से इसका प्रसारण भी शुरू हो गया है। ऐसे में हाईस्कूल व इंटर के विद्यार्थियों पढ़ने के लिए मोबाइल की निर्भरता खत्म हो गई है।
चैनल के माध्यम फिलहाल अभी 30- 30 मिनट का दो पीरियड चलाया जा रहा है। चैनल पर सुबह-शाम दो बार कक्षाएं चल रही है। सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे के बाद दोबारा शाम 4.30 से 6.30 तक क्लास चलाया जा रहा है ताकि किसी भी विद्यार्थी की क्लास सुबह की छूट जाय तो वह शाम को कर सके। विभिन्न विषय विशेषज्ञ शिक्षकों ने सरल भाषा में वीडियो तैयार किया जिससे विद्यार्थियों को आसानी से समझ में आ सके। स्वयंप्रभा चैनल पर प्रसारित पाठ्य सामग्री एवं आनलाइन माध्यम से संचालित शिक्षण कार्य से सम्बन्धित समस्या के समाधान के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद की ई-मेल आई0डी0 upmsp.edu.in एवं हेल्पलाइन नं0 18001805310 के माध्यम से किया जा सकता है। चैनल वर्तमान में डीडी डिस-119, डिस टीवी 941 पर उपलब्ध है साथ ही जियो ऐप पर भी स्वयंप्रभा-22 के माध्यम से प्रसारित किया जा रहा है।

जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने जानकारी देते हुए बताया कि “कोविड-19 के कारण घोषित लॉकडाउन के कारण विद्यालय बन्द होने की स्थिति में ऑन लान मध्यम से पठन-पाठन का कार्य किए जाने के लिए मुख्यमंत्री के निर्देश के क्रम में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए स्वयं प्रभा शैक्षिक चैनल की शुरूआत की है। दूरदर्शन पर शुक्रवार से इसका प्रसारण भी शुरू हो गया है। इसी के साथ व्हाट्स वर्चुअल क्लासेस के माध्यम से प्रत्येक विद्यालय के शिक्षक द्वारा शिक्षण कार्य किया जा रहा है। ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने के लिए बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर ई-कंटेंट भी अपलोड किया है। इसके अलावा दीक्षा पोर्टल के माध्यम से भी ऑनलाइन पढऩे की सुविधा है। दीक्षा पोर्टल पर कक्षा छह से 12वीं तक की पाठ्य सामग्री अपलोड है। जिलाधिकारी ने समस्त प्रधानाचार्य/प्रधानाचार्या, राजकीय/अशासकीय सहायता प्राप्त/मान्यता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय सोनभद्र को निर्देशित किया कि व्यापक प्रचार-प्रसार कराते हुए समस्त अभिभावकों एवं छात्र-छात्राओं को अवगत कराना सुनिश्चित करें, जिससे अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को इसका लाभ प्राप्त हो सके।”


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!