फास्ट फूड खाकर भी अपना कई किलो वजन कर सकते हैं कम, आइए जानते हैं आखिर कैसे

आपने आज तक लोगों को यह कहते सुना होगा कि वजन कम करना है तो घर का बना खाना खाएं न कि बाजार का फास्ट फूड। लेकिन अगली बार अगर वजन कम करने के लिए आपको कोई ऐसी सलाह दे तो उस पर गौर करने से पहले इस खबर को जरूर पढ़ लें। जी हां फास्ट फूड लवर्स के लिए एक अच्छी खबर है। खबर यह है कि अब फास्ट फूड के शौकीन लोग फास्ट फूड खाकर भी अपना कई किलो वजन कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर कैसे।

फास्ट फूड खाने से वजन कम होता है ? सुनकर हैरानी होना बेहद लाजमी है। लेकिन एक प्रमुख हृदय रोग विशेषज्ञ का कहना तो कुछ ऐसा ही है। डॉक्टर का कहना है कि फास्ट फ़ूड आहार से भी व्यक्ति अपना कई किलो वजन घटा सकता है। बस जरूरत है कि वो अपने फास्ट फूड डाइट के मेन्यू को बेहद समझदारी के साथ चुनें। साथ ही खुद को फिट रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम भी करें।

बता दें, फास्ट फूड डाइट 6 हफ्ते तक फॉलो की जाती है। जिसमें लोगों को यह बताया जाता है कि फास्ट फूड रेस्टोरेंट्स के मेन्यू में से आपने लिए नाश्ते,दोपहर के लंच और डिनर के लिए कौन सा खाना चुन सकते हैं। यह खाना सेहत के लिहाज से व्यक्ति के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

फास्ट फूड डाइट में आप क्या खा सकते हैं:
अगर आप फास्ट फ़ूड डाइट फॉलो कर रहे हैं तो आप अपनी डाइट में ग्रील्ड चिकन सैंडविच, उबले हुए आलू, जूनियर बर्गर भी शामिल कर सकते हैं। फास्ट फ़ूड डाइट फॉलो करने वाले लोगों को अपनी डाइट में फ्रेंच फ्राइज शामिल करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रेंच फ्राइज में अस्वास्थ्यकर ट्रांस फैट शामिल होते हैं। इसके अलावा ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें अधिक कैलोरीज या वसा (फैट्स) होती हैं जैसे पनीर, मेयोनेज, विशेष प्रकार की चटनी, सोडा इत्यादि का सेवन करने से बचें।

कैसे काम करती है फास्ट फूड डाइट:
फास्ट फूड डाइट में व्यक्ति को कुल मिलाकर 1500 कैलोरी का प्रतिदिन सेवन करना होता है। हालांकि इस डाइट में व्यायाम को बेहद जरूरी बताया जाता है। फास्ट फ़ूड डाइट फॉलो करते समय व्यक्ति को रोजाना कम से कम 1 मील तक तो अवश्य पैदल चलना चाहिए। अगर व्यक्ति नियमित रूप से व्यायाम के साथ फास्ट फूड डाइट के नियमों का पालन करें तो वो एक साल में करीब अपना 50 पाउंड वजन कम कर सकता है। इस डाइट की खासियत यह है कि व्यक्ति को हमेशा अपना पेट भरा हुआ लगता है और बाकी चीजों को खाने का उसका मन नहीं करेगा।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ:
फास्ट फूड डाइट के बारे में बात करते हुए विशेषज्ञ कहते हैं कि ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से बचें जिनमें जरूरत से ज्यादा वसा (फैट्स) और कैलोरीज होती हैं। इसके अलावा इस डाइट को फॉलो करने वाले व्यक्ति को सोडा और मीठे पेय के सेवन से भी दूर रहना चाहिए। पैदल चलना शरीर के लिए एक बहुत हीं बढ़िया व्यायाम माना जाता है जिससे वजन भी कम होता है। डॉक्टर रोजाना व्यक्ति को कम से कम एक मील पैदल चलने की सलाह देते हैं। फास्ट फ़ूड डाइट लेते समय यह सुनिश्चित कर लें कि आपको पर्याप्त मात्रा में फल, सलाद, सब्जियां, फाइबर, प्रोटीन और साबुत अनाज मिल रहे हों।

नोट:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!