4 मई से घर-घर पुष्टाहार का वितरण करेंगी आँगनबाड़ी कार्यकर्ती

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना वायरस संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए इस समय पूरे देश में लॉकडाउन है। ऐसे में आंगनबाड़ी केन्द्रों की भी सभी गतिविधियां ठप हैं। इसके चलते आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं/सहायिकाओं और अन्य कर्मचारियों को लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों और शहरों से गांव लौटे लोगों की पहचान आदि के कार्यों में लगाया गया है। अब इसके साथ ही बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने एक नई पहल करते हुए लाभार्थियों के घर तक पुष्टाहार पहुंचाने का निर्देश भी प्रदेश के सभी जिलों को दिया है।

इसी क्रम में जनपद सोनभद्र में जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम के निर्देशानुसार जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत सिंह द्वारा बाल विकास परियोजनावार एक रोस्टर जारी किया गया है, जिसके अनुसार जिले की कुल 09 परियोजनाओं में 04 मई से 09 मई तक वितरण किया जाएगा। इस दौरान आँगनबाड़ी कार्यकर्तियाँ दो तिथि को अपने मूल आंगनबाड़ी केंद्र के लाभार्थियों को डोर टू डोर पुष्टाहार का वितरण करेंगी तथा शेष दो तिथियों में अतिरिक्त चार्ज केंद्र वाले लाभार्थियों को डोर टू डोर पोषाहार वितरण करेंगी।

इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत सिंह ने बताया कि “कोरोना वायरस का खतरा उनको ज्यादा रहता है, जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे में लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे, इसके लिए जरूरी है कि लाभार्थियों के घर तक पुष्टाहार पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। इसके लिए यह भी जरूरी है कि इस कार्य से जुड़ी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका भी इस दौरान पूरी तरह से सतर्कता बरतें और वितरण के दौरान सामाजिक दूरी का पूरी तरह पालन करेंगी।”

उन्होंने कहा कि “पुष्टाहार वितरण के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका कोरोना वायरस को हराने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी लोगों को जागरूक करेंगी साथ ही लाभार्थियों को आरोग्य सेतु ऐप भी डाउनलोड करवाएंगी।”


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!