30 अप्रैल तक ही होगें बीएस-4 वाहनों के पंजीकरण : जिलाधिकारी

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

– जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने परिवहन विभाग को दिया निर्देश

– लॉकडाउन व सोशल डिस्टेन्स का पालन करते हुए 30 अप्रैल तक ही होगा बीएस-4 वाहनों का पंजीकरण

– 01 मई से होगा मात्र बीएस-6 वाहनों का पंजीकरण

– सार्वजनिक यानों के परिचालन यानी खड़ा होने की जगह, रोडवेज स्टेशन, परिवहन कार्यालय आदि का सेनिटाइजेशन आवश्यक

– सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी कीटाणु शोधन हेतु किसी दक्ष एजेन्सी का करें चयन

सोनभद्र । लागू लॉकडाउन व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए वर्तमान स्थिति में सार्वजनिक परिवहन यानों और सार्वजनिक स्थानों, जहाँ सार्वजनिक यानों की गतिविधियाँ होती है। उन स्थानों को सेनिटाइज्ड करने के साथ सड़क सुरक्षा के प्रति नागरिकों में लॉक डाउन का पालन करते हुए प्रचार-प्रसार किया जाय। सड़क सुरक्षा में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव सम्बन्धी स्लोगन व जागरूकता चित्र शामिल किया जाय। जिला सड़क सुरक्षा समिति के माध्यम से परिवहन विभाग बीएस-6 के पहले के वाहनों का पंजीकरण जो 30 अप्रैल 2020 होना है, के सम्बन्ध में लॉकडाउन व सोशल डिस्टेन्स का पालन करते हुए बीएस-4 आदि गाडियों का पंजीकरण 30 अप्रैल 2020 तक कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें, जिसके लिए परिवहन कार्यालय और सम्बन्धित को सेनिटाईज्ड कराने का कार्य जरूर किया जाय।
उक्त निर्देश जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम व पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने आज कलेक्ट्रेट में सोशल डिस्टेसिंग के साथ आयोजित जिला सड़क सुरक्षा सम्बन्धी जन जागरूकता के सम्बन्ध में सार्वजनिक परिवहन यानों/सार्वजनिक स्थानों पर में कीटाणु शोधन गतिविधियों की तैयारी समीक्षा बैठक करते हुए दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि सबसे पहले इंसान की जिन्दगी है, जब इंसान की जान है, तभी जहॉन है। उन्होंने कहा कि महामारी की स्थिति में लागू लॉकडाउन व्यवस्था की परिस्थितियों में सार्वजनिक यानों का परिवहन जरूरत के मुताबिक होता है और सार्वजनिक यानों के परिचालन यानी खड़ा होने की जगह, रोडवेज स्टेशन, परिवहन कार्यालय आदि का सेनिटाइजेशन जरूरी है। परिवहन विभाग के समीक्षा मेंं पाया गया कि कोविड-19 की स्थिति में सार्वजनिक सेवा यानों में कीटाणु शोध किया जाना जरूरी है और सार्वजनिक स्थानों मेंं भी शोधन, सार्वजनिक सेवा यानों के शीट, हैण्डिल, बार का सेनिटाइजेशन, बस स्टाफ टर्मिनल का सेनिटाइजेशन, कोविड-19 के संक्रमण से बचाव सम्बन्धी जन जागरूकता व आगामी 1 मई से बीएस-6 वाहनों का मात्र पंजीकरण होगा यानी बीएस-6 के अलावा जैसे- बीएस-4 आदि वाहनों का पंजीकरण की अवधि 30 अप्रैल 2020 है, लिहाजा जिले में बीएस-6 के अलावा अन्य वाहन, जिसका पंजीकरण अभी तक नहीं हो पाया है, उन्हें विशेष व्यवस्था देकर 30 अप्रैल 2020 तक कराया जाय। जिलाधिकारी ने सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए बताया है कि कीटाणु शोधन हेतु किसी दक्ष एजेन्सी का चयन कराने के साथ ही 30 अप्रैल 2020 तक बीएस-6 के अतिरिक्त अन्य वाहनों के पंजीकरण की व्यवस्था करायी जाय।

बैठक में जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के अलावा अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह, उप जिलाधिकारी सदर यमुनाधर चौहान, दुद्धी सुशील यादव, घोरावल प्रकाश चन्द्र, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एस0के0 उपाध्याय, एआरटीओ पी0एस0 राय सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!