चांद दिखा, पहला रोजा कल से, पीएम मोदी व राहुल गांधी ने दी मुबारकबाद

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना वायरस के कहर और लॉकडाउन के बीच मुसलमानों का रमजान का पवित्र महीना कल शनिवार से शुरू हो रहा है । आज शुक्रवार को चांद देखा गया और इसी के साथ ही रमजान की घोषणा हो गई और कल से इस पवित्र महीने की शुरुआत होगी। इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए मस्जिदों में तरावीह की नमाज नहीं अदा की जाएगी। मुस्लिम समुदाय के लोग घरों में ही रह कर इबादत कर रहे हैं। वही कोरोना से निजात की अल्लाहताआला से दुआ कर रहे है। इस बीच रमजान शुरू होने पर पीएम नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने मुबारकबाद भी दी है।

रमजान का चांद शुक्रवार को देखते ही शनिवार से पहला रोजा शुरू होगा। शनिवार को पहले दिन सेहरी का समय सुबह 4:07 बजे और इफ्तार का समय शाम 6:27 बजे तक है। इस तरह पहला रोजा 14 घंटे 20 मिनट का होगा। वही रमजान के 30वा रोजा सबसे लंबा लगभग 14 घण्टे 58 मिनट का होगा। वर्तमान में वैश्विक महामारी कोरोना के कारण देश ही नहीं पूरे विश्व में मस्जिदों को बंद कर दिया गया है। इस कारण इस बार रमजान में तरावीह मस्जिदों में अदा नहीं की जा रही है। मुस्लिम बंधु अपने-अपने घरों में ही तरावीह की नमाज अदा कर रहे हैं। वही अल्लाहताला से दुआ कर रहे हैं कि कोरोना के संक्रमण से पूरे देश को निजात मिल सके।

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले की उरमौरा मस्जिद के इमाम मौलाना मजहरुल हक ने भी लोगों से अपील की है कि अपने घरों में ही इबादत करें घर से बाहर ना निकले। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन का पालन करना अत्यंत आवश्यक है। मुस्लिम समुदाय के लोग रमजान में रोजा रखें और घर मे ही इबादत करें। घर से बाहर ना निकले। अल्लाहताआला से दुआ करें कि देश को इस वैश्विक महामारी से जल्द से जल्द निजात मिले। उन्होंने कहा कि मुस्लिम बंधु घर में रहकर ही तरावीह की नमाज पढ़ें और पांचों वक्त की नमाज घर पर ही अदा करें। उधर रमजान का चांद होते हैं मुस्लिम समुदाय के लोग रोजे की तैयारी में जुट गए। शुक्रवार की सुबह ही दुकान खुलने पर मुस्लिम बंधुओं ने रमजान की तैयारी को लेकर बाजारों में खरीदारी की। रमजान को लेकर जिला प्रशासन ने खजूर व सेवई की कुछ दुकानों को भी खोलने का परमिशन दिया है। जिससे रमजान में लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!