इम्यून सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित रूप से करें रोजाना व्यायाम

कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन की वजह से जिम और स्पोर्ट्स क्लबों से दूर हुए लोगों के लिए वर्कआउट करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि इम्यून सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित रूप से रोजाना व्यायाम करना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अंतरराष्ट्रीय जर्नल एक्सरसाइज इम्यूनोलॉजी रिव्यू में प्रकाशित हुए विश्लेषण में पिछले चार दशकों में किए गए अध्ययनों का आकलन किया कि किस तरह से व्यायाम इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है। ब्रिटेन में बाख यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक नियमित रूप से मध्यम तीव्रता का व्यायाम इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद है।

उन्होंने कहा कि अल्पावधि में व्यायाम इम्यून सिस्टम को रोगाणु को खोजने और उनसे निपटने में मदद कर सकता है और लंबी अवधि में नियमित व्यायाम उन बदलावों को धीमा कर देता है जो उम्र बढ़ने के साथ इम्यून सिस्टम में होते हैं। इसलिए संक्रमण के जोखिम को कम करते हैं।

वैज्ञानिकों के अनुसार, ये संक्रमण अपर्याप्त आहार, मनोवैज्ञानिक तनाव, अपर्याप्त नींद, यात्रा से जुड़े हैं और महत्वपूर्ण रूप से मैराथन जैसे सोशल गेदरिंग वाले आयोजन में रोगाणुओं के संपर्क में आने के बजाय खुद व्यायाम करना बेहतर है।

यूनिवसिर्टी ऑफ बाख के को-ऑथर जेम्स टर्नर ने कहा, ‘हमारे काम ने निष्कर्ष निकाला है कि व्यायाम से वायरस से संक्रमित होने का खतरा बहुत सीमित होता है।’ उनके मुताबिक लोगों को इस दौरान फिट, सक्रिय और स्वस्थ रहने के महत्व को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। शोधकर्ताओं ने कहा कि जब आइसोलेट किया जाता है, तो दूसरों से दूर, नियमित, दैनिक व्यायाम बेहतर तरीके से इम्यून सिस्टम को काम करने में मदद करेगा। विशेष रूप से वर्तमान समय में, वैज्ञानिकों ने कहा कि जब व्यायाम करना बेहद जरूरी है, तो अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इसमें वर्क आउट सेशन के बाद अच्छी तरह से हाथ धोना भी शामिल है।

शरीर को संक्रमण से लड़ने लायक बनाने के लिए उन्होंने नियमित व्यायाम करने के अलावा सुझाव दिया कि लोग अच्छी नींद और स्वस्थ आहार पर भी ध्यान दें।

www.myupchar.com से जुड़े एम्स के डॉ. अजय मोहन का कहना है कि अगर घर पर फिटनेस उपकरण नहीं हैं तो बॉडी वेट एक्सरसाइजेस करना आसान है और कहीं भी किया जा सकता है। अगर योग मैट भी नहीं है तो कारपेट या चटाई पर भी कर सकते हैं। बॉडी वेट एक्सरसाइज में अपनी सुविधा के हिसाब से सेट और रीपिटेशन्स करने होते हैं। हालांकि, याद रखें किसी भी वर्कआउट को शुरू करने से पहले वॉर्म अप एक्सरसाइज जरूर करें। घर पर ऑन-स्पॉट रनिंग, जम्पिंग जैक्स, पुशअप्स, प्लेंक्स, साइड प्लेंक, क्रॉस आर्म क्रंचेस, स्क्वेट्स, ट्राइसेप डिप्स कर सकते हैं। अंत में स्ट्रेचिंग करना न भूलें।

इसी तरह www.myupchar.com से जुड़े एम्स के डॉ. उमर अफरोज का कहना है कि लंबे समय तक घर ही घर में रहने से मानिसक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। अकेले रहने पर अवसाद, चिंता, तनाव से घिर सकते हैं। इसके लिए व्यायाम के अलावा अपना रोज का रूटीन सही रखें। गतिशील रहें। बालकनी या छत पर जाकर थोड़ी धूप सेंक लें। सोशल मीडिया से कुछ समय दूरी बनाएं।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!