कम लागत पर अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इन पांच खाद्य पदार्थों का करें सकते सेवन

कोरोना वायरस महामारी के दौरान ऐसा क्या खाएं कि शरीर स्वस्थ रहे। इतने तनाव के माहौल के बीच खानपान सही रखना बहुत जरूरी है। अब देशभर में लॉकडाउन के कारण वित्तीय संकट पैदा हो गया है। ऐसे समय में खाद्य पदार्थों की कीमतें बहुत अधिक बढ़ रही हैं। इसलिए कम लागत पर अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

राजमा:
www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि राजमा के हर 100 ग्राम में 24 ग्राम प्रोटीन होता है। इसकी लागत भी कम होती है। इसमें उच्च मात्रा में फोलिक एसिड, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्त चाप कम होता है। यह कम ग्लिसेमिक सूचकांक के कारण मधुमेह के लिए स्वस्थ विकल्प है। राजमा आंतों के कार्यों को अच्छे से करना सुनिश्चित रखता है और कब्ज में राहत देता है। पेट के लिए अच्छा है जो कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसमें उच्च मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो कि हृदय को मजबूत बनाता है।

मसूर दाल:
अन्य सभी दालों के बीच मसूर को प्रोटीन से भरपूर दाल माना जाता है। 56 ग्राम दाल 14 ग्राम प्रोटीन प्रदान करती है। आकार में छोटी यह लाल दाल पोषक तत्वों का बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसमें कुछ मात्रा में घुलनशील फाइबर और अच्छी मात्रा में अघुलनशील फाइबर शामिल है। लाल मसूर में विटामिव ए, के, सी, बी और फोलेट जैसे पोषक तत्वों की अधिक मात्रा है। उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ खाने से हृदय रोग का खतरा कम होता है। फोलेट और मैग्नीशियम का एक बड़ी स्त्रोत है जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है। मसूर की दाल पाचन सुधारने, इम्यूनिटी बढ़ाने, मधुमेह, हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद है।

अंडा:
पूरा अंडा खाकर प्रोटीन इनटेक बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा है। अंडे बहुत सस्ते, आसानी से उपलब्ध और प्रोटीन के सबसे समृद्ध प्राकृतिक स्रोतों में से एक हैं। 1 अंडा 6 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है। अंडे का सेवन आंखों की सुरक्षा, मांसपेशियों के निर्माण, दिमाग की क्षमता बढ़ाने, बालों के लिए उपयोगी है। यह गर्भावस्था में भी लाभकारी है। साथ ही उन लोगों के लिए जो घर बैठे वजन कम करना चाहते हैं, इसका सेवन कर सकते हैं।

सोयाबीन:
सोयाबीन पौधे आधारित प्रोटीन हैं, जिनमें पोषण के लिए आवश्यक सभी अमीनो एसिड शामिल हैं। 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन होता है। सोयाबीन एनीमिया, हृदय, हड्डियों के लिए फायदेमंद है। यही नहीं महिलाओं में मासिक धर्म की परेशानी भी दूर करता है।

पनीर:
पनीर बाजार में आसानी से उपलब्ध है और इसे घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है। 100 ग्राम पनीर में लगभग 14 ग्राम प्रोटीन होता है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!