सीएम योगी के पिता आनंद सिंह बिष्ट का 89 वर्ष की उम्र में निधन, सभी बड़े राजनेताओं ने जताया शोक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट का सोमवार को दिल्ली के एम्स में निधन हो गया । वे 89 साल के थे । आनंद सिंह बिष्ट निवासी ग्राम-पंचुर के रहने वाले थे और वे पीछे पत्नी सावत्री देवी के अलावा 4 पुत्र 3 पुत्रियों को छोड़ गए हैं ।
बतादें कि आनंद बिष्ट वन विभाग में रेंजर के पद से रिटायर थे। रिटायर के बाद वे ट्रांसपोर्ट का संचालन भी किये। बाद में गुरु गोरखनाथ महाविद्यालय बिथयानी के 1998 से संचालक अध्यक्ष रहे ।

मुख्यमंत्री को कोविड-19 पर चल रही टीम-11 की मीटिंग के दौरान पिता के दुखद मृत्यु की सूचना दी गई, लेकिन मीटिंग रुकी नहीं और यह चलती रही । बाद में मुख्यमंत्री ने एक भावुक कर देने वाली चिट्ठी लिखी, जिसमें उन्होंने बताया कि वे अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं होंगे । मुख्यमंत्री ने इसका कारण भी बताया है ।मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन हटने के बाद ही वे घर जा पाएंगे।

पत्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई के कारण मैं अंतिम संस्कार के कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाऊंगा। लॉकडाउन के बाद दर्शनार्थ जाऊंगा । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने खत में लिखा, ‘पिताजी के कैलाशवासी होने पर मुझे भारी दुख और शोक है। वे मेरे पूर्वाश्रम के जन्मदाता हैं। जीवन में ईमानदारी, कठोर परिश्रम और नि:स्वार्थ भाव से लोक मंगल के लिए समर्पित भाव के साथ कार्य करने का संस्कार बचपन में उन्होंने मुझे दिया ।अंतिम क्षणों में उनके दर्शन की हार्दिक इच्छा थी ।’

पत्र में योगी आदित्यनाथ ने आगे लिखा, ‘वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ देश की लड़ाई को उत्तर प्रदेश की 23 करोड़ जनता के हित में आगे बढ़ाने के कर्तव्यबोध के कारण मैं अंतिम दर्शन न कर सका । कल 21 अप्रैल को लॉकडाउन के कारण अंतिम संस्कार के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले पाऊंगा।’

लोगों से अपील करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिखा, ‘मैं सभी सदस्यों से अपील करता हूं कि लॉकडाउन का पालन करते हुए कम से कम लोग अंतिम संस्कार में रहें । पूज्य पिताजी की स्मृतियों को कोटि-कोटि नमन करते हुए उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। लॉकडाउन के बाद दर्शनार्थ आऊंगा ।’

निधन के बाद राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह”मोती” ने भी सीएम योगी के पिता के निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए शोकाकुल परिवार को दुख की इस घड़ी में सम्बल प्रदान करने की कामना की है ।

प्रतापगढ़ पूर्व सांसद राजकुमारी रत्ना सिंह ने भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के श्रधेय पिता आंनद सिंह बिष्ट के निधन पर गहरी संवेदना अर्पित करते विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित किया है ।

वहीं यूपी सरकार के मंत्री नीलकंठ तिवारी, बृजेश पाठक समेत सभी मंत्रियो ने शोक जताया है ।

प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह जी ने भी शोक संवेदना व्यक्त की है।

उन्होंने कहा कि मैं दिवंगत पुण्यात्मा के चरणों में शत्-शत् नमन करता हूँ एवं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि उन्हें श्रीहरि अपने पावन चरणों में स्थान दें l
ॐ शांति… !

बसपा प्रमुख व सपा सुप्रीमों ने भी सीएम योगी के पिता के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!